सामान्य सभा में शामिल होने डिप्टी सीए और मंत्री को भेजा गया न्यौता

रायपुर। नगर निगम के बजट को लेकर महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि इस बार मैंने शहर के सभी 70 पार्षदों और सामाजिक संगठनों को पत्र भेजकर उनके सुझाव मांगा है। सभी के अच्छे सुझाव आ रहे है। इस बार का संतुलित बजट, और रायपुर शहर को विकास की ओर ले जाने वाला बजट प्रस्तुत होगा।
इस बजट में शारदा चौक से तात्यापारा तक सड़क चौड़ीकरण को शामिल करने उम्मीद जनता को है।

रायपुर नगर निगम 2023 -24 का बजट 21 फरवरी को पेश किया जाएगा। इस बार महापौर अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे । पिछले साल महापौर ने 1608 करोड़ का बजट पेश किया था। मिली जानकारी के मुताबिक इस बार का बजट पिछले साल के मुकाबले अनुमानित बजट 300 करोड़ बढ़कर पेश किया जाएगा।

बजट को लेकर महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि हमारा फोकस मूलभूत सुविधाओं पर पहले रहता है जिसमें बिजली, पानी, नाली, साफ सफाई पर होता है। इसके बाद हम रायपुर में शहर और यहां की जनता के लिए क्या नया कर सकते हैं उसे रखा जाता है।

वही इस बजट को लेकर नगर निगम नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा महापौर से हमें कोई उम्मीद नहीं है इसलिए हमने महापौर की ओर से मांगे के सुझाव पत्र का जवाब नही दिया है। इससे पहले के बजट पर हमने बजट को लेकर सुझाव दिया था लेकिन उसे ध्यान नही दिया गया।

मीनल चौबे ने कहा कि हम चाहते हैं कि बजट में जनता को मिलने वाली सुविधाओं का समावेश हो नगर निगम का जो मूल काम है साफ सफाई नाली निर्माण बिजली व्यवस्था की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

युवा वर्ग के लिए भी बजट में कुछ चीज शामिल होनी चाहिए। पिछले दिनों हमने महिला सुरक्षा की मांग की थी , साथ ही नगर क्षेत्र में काम करने वाली महिला कर्मियों के लिए भी सुरक्षा व्यवस्था होनी चाहिए। नगर निगम का बजट निगम के आय पर आधारित बजट होना चाहिए। पिछले साल में नगर निगम ने अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए क्या काम किया है। निगम ने अपनी आय के कितने नए स्रोत उत्पन्न हो सकते हैं सबका समावेश बजट में होना चाहिए।

सामान्य सभा में पेश होगा बजट

महापौर सामान्य सभा में जट पेश करेंगे। 21 फरवरी को 11 बजे 1 घण्टे का प्रश्न काल होगा। उसके बाद महापौर वित्तीय वर्ष 2024 -25 का बजट पेश करेंगे। बजट के अलावा 8 एजेंडों पर भी चर्चा की जाएगी। प्रश्न कल के लिए पार्षदों की ओर सिर्फ 7 सवाल ही पूछे गए है।

डिप्टी सीएम और मंत्री को भेजा निमंत्रण

रायपुर नगर निगम के सामान्य सभा में शामिल होने के लिए डिप्टी सीएम और नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव, उच्च शिक्षा और संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर सांसद सुनील सोनी, विधायक राजेश मूणत, पुरंदर मिश्रा, मोतीलाल साहू और अनुज शर्मा को शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

सामान्य सभा में नामकरण के मुद्दे

सामान्य सभा में बजट के अलावा सड़कों के नामकरण के मुद्दे शामिल है , पांच शहर की अलग-अलग सड़कों के नामकरण का एजेंडा है। वही 15 वे वित्त आयोग से शहर के 10 जगह पर पीपीपी मोड पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का एजेंडा शामिल है।