गुजरात में निर्विरोध चुने गए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अन्य के नतीजे भी जानें

अहमदाबाद। गुजरात में बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, पार्टी के तीन अन्य उम्मीदवार गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं. तीन अन्य उम्मीदवारों के नाम जसवंत सिंह परमार, मयंक नायक, गोविंद ढोलकिया हैं जो निर्विरोध चुने गए हैं।

बीजेपी के सभी उम्मीदवार जीते

गुजरात में राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं और सत्तारूढ़ बीजेपी के उम्मीदवारों ने इन सीटों पर अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। एक अधिकारी ने कहा, चूंकि गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए चार रिक्त सीटों पर किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था, ऐसे में निर्वाचन अधिकारी रीता मेहता ने नड्डा सहित सभी चार बीजेपी उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया. मंगलवार को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी।

राजस्थान से सोनिया गांधी, मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया निर्विरोध चुने गए

राजस्थान से राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव- 2024 के लिए तीन सीटों पर तीन प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया। मंगलवार को यहां विधान सभा में राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राज्यसभा के निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चुन्नी लाल गरासिया व मदन राठौड और इण्डियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार सोनिया गांधी को निर्वाचित घोषित किया।राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से तीनों प्रत्याशियों निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

बिहार से JDU के संजय झा राज्यसभा के लिए निर्वाचित

बिहार से जेडीयू के संजय झा (Sanjay Jha) राज्यसभा के लिए चुन लिए गए हैं. निर्वाचन का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की. सीएम नीतीश ने उन्हें जीत की बधाई दी. राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद संजय झा ने कहा कि वो मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं. उन्होंने मौका देने के लिए सीएम नीतीश कुमार का धन्यवाद किया। 

महाराष्ट्र में NDA के पांचों उम्मीदवार निर्विरोध जीते, कांग्रेस कैंडिडेट चंद्रकांत भी जीते

महाराष्ट्र में राज्यसभा की सभी छह सीटों पर उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत दर्ज की है. बीजेपी के अशोक चव्हाण, मेघा कुलकर्णी और डॉक्टर अजीत गोपछड़े, कांग्रेस के चंद्राकांत हंडोरे, एनसीपी (अजित पवार गुट) के प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) ने जीत हासिल की है।

राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी की तारीख तय थी और उसी दिन वोटों की गिनती होनी थी। हालांकि किसी अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं होने की वजह से अब वोटिंग की जरूरत नहीं होगी।

महाराज, मुरुगन, गुर्जर, नारोलिया और सिंह बने राज्यसभा सांसद

मध्यप्रदेश से बीजेपी के उमेश नाथ महाराज, केंद्रीय मंत्री डाॅ. एल. मुरुगन, किसान नेता बंशीलाल गुर्जर और महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया राज्यसभा सांसद निर्वाचित हो चुकी हैं। वहीं कांग्रेस के अशोक सिंह राज्यसभा सांसद चुने गए हैं. पांच सीटों पर पांच ही आवेदन आने से मतदान की स्थिति निर्मित नहीं हुई और नाम वापसी का समय निकलते ही निर्वाचन संपन्न हुआ। पांचों उम्मीदवार निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए।

मध्य प्रदेश की पांच सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीन बजे तक नाम वापसी का आखिरी समय था. बीजेपी की ओर से चार जबकि कांग्रेस की ओर से एक प्रत्याशी का नामांकन जमा हुआ था। ऐसे में पांच सीटों पर पांच ही उम्मीदवार थे. मंगलवार को किसी भी ने अपना नाम वापस नहीं लिया और नाम वापसी का समय पूरा होने पर पांचों प्रत्याशियों को राज्यसभा सांसद चुन लिया गया. इसी के साथ मध्य प्रदेश में राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण हो गई।

राजा देवेंद्र प्रताप सिंह निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए

रायपुर भारतीय जनता पार्टी ने आज राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को छत्तीसगढ़ निर्विरोध राज्यसभा के सदस्य बनाया है। इस दौरान विधानसभा सचिव ने उन्हें प्रमाण पत्र सौंपा है। राजा देवेंद्र प्रताप सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर की उपस्थिति में प्रमाण पत्र लिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के प्रति विश्वास जताने पर आभार जताया और कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है, उन्होंने उन पर भरोसा जताने पर भाजपा के केंद्रीय और प्रदेश नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। उन्होंने आगे कहा कि मेरी कोशिश रहेगी कि मैं छत्तीसगढ़ के लिए अच्छे से अच्छा कार्य करूं।