रायपुर। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ चरणदास महंत ने ध्यानाकर्षण में जंगल सफारी में दुर्लभ चौसिंगा की मौत का मामला उठाया। उन्होंने वन विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठाये।

महंत ने कहा- सफारी में योग्य कर्मियों का अभाव

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि चौसिंगा शेड्यूल 1 का दुर्लभ प्राणी है। उसकी सुरक्षा में लापरवाही बरती गई। जंगल सफारी में योग्य लोगों का अभाव है, इसलिए ध्यान नहीं रखा जा सका। इस मामले में अधिकारियों पर गंभीर सवाल खड़ा करते हुए नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने दोषी अफसरों को संरक्षण देने का आरोप भी लगाया।

3 पर कार्रवाई, बाकी को नोटिस

इस सवाल के जवाब में मंत्री केदार कश्यप ने सदन को बताया कि चौसिंगा के बीमार होने की जानकारी मिलते ही कार्रवाई की गई है। वहीं अन्य चौसिंगा के स्वास्थ्य परीक्षण भी समय पर कराया गया था। इस मामले में 3 दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वहीं अन्य अधिकारियों को नोटिस भी जारी की गई है।

मंत्री का जवाब सुनने के बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि, मैं इस संबंध में कोई बात नहीं कहूंगा, इसकी जांच मैं स्पीकर पर छोड़ता हूं। मंत्री केदार कश्यप ने कहा- चौसिंगा की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है। जो दोषी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। सेंटर जू अथॉरिटी को भी जानकारी भेजी है, रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।