0 बाद में अधिकारी को सुरक्षा बल ने छुड़ाया…

इंफाल। हिंसा से प्रभावित मणिपुर में हालात अब भी नहीं सुधरे हैं। आलम यह है कि पुलिस को भी सुरक्षा के लाले पड़ रहे हैं। यहां इंफाल पश्चिम जिले में सशस्त्र लोगों ने कल शाम मणिपुर पुलिस के एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) का अपहरण कर लिया, जिसके बाद सुरक्षा बल ने त्वरित कार्रवाई शुरू कर कुछ ही घंटों के भीतर उन्हें छुड़ा लिया।

सैकड़ों लोगों ने आवास पर बोला धावा

मणिपुर में एडिशनल एसपी अमित के आवास पर अरामबाई तेंगगोल के कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया। मामला इंफाल पूर्वी जिले का पोरोम्पैट पुलिस थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा है कि करीब 200 की संख्या में आए सशस्त्र बदमाशों ने एडिशनल एसपी के आवास पर धावा बोल दिया। हथियारबंद बदमाशों ने पुलिस अधिकारी की घरेलू संपत्ति में तोड़फोड़ की। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो लोग घायल हुए हैं। घायलों को जेएनआईएमएस अस्पताल पोरोम्पैट में भर्ती कराया गया है।

ASP और साथी का किया अपहरण

इस घटना के बीच हथियारबंद बदमाशों ने एडिशनल एसपी और उनके एक साथी का अपहरण कर लिया। बाद में उन्हें क्वाकीथेल कोन्जेंग लीकाई क्षेत्र से बचाया गया और चिकित्सा उपचार के लिए राज मेडिसिटी में भर्ती कराया गया। इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज किया है। घटना की जानकारी मिलने पर अतिरिक्त सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो व्यक्ति रबिनाश मोइरांगथेम और कंगुजम भीमसेन घायल हो गए। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

तनाव बढ़ने पर सरकार ने बुलाई सेना

मणिपुर में तनाव बढ़ने पर सेना को बुला बुला ली गई है। अधिकारियों ने कहा कि असम राइफल्स की चार टुकड़ियों की मांग की गई और उन्हें उस क्षेत्र के आसपास तैनात किया गया जहां घटना हुई थी। सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम घाटी क्षेत्रों में लागू नहीं है। असम राइफल्स एक अर्धसैनिक बल है जो सेना की परिचालन कमान के तहत काम करता है।

घर पर हमला करने की ये थी वजह

अधिकारियों ने घटना को लेकर कहा कि अरामबाई तेंगगोल के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार शाम सात बजे के आसपास इंफाल पूर्व के वांगखेई में कुमार के घर पर हमला किया। अधिकारियों ने कहा कि इस गोलीबारी का कारण यह था कि संबंधित अधिकारी ने वाहन चोरी में कथित संलिप्तता के लिए समूह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद मीरा पैबिस (मेइती महिला समूह) के एक समूह ने उनकी रिहाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया और सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। उन्होंने कहा कि मंगलवार शाम को हुए हमले में कथित तौर पर अरामबाई तेंगगोल से जुड़े सशस्त्र कार्यकर्ताओं ने घर में तोड़फोड़ की और गोलियों से कम से कम चार वाहनों को नुकसान पहुंचाया।

पुलिस कमांडो ने इस तरह जताया विरोध

पुलिस वालों के खिलाफ हुए हमले और स्थानीय ASP अमित सिंह के अपहरण के विरोध में मणिपुर पुलिस कमांडो ने अपने हथियार जमीन पर रखकर सांकेतिक रूप से विरोध जताया है। मणिपुर पुलिस के कमांडो कर्मियों ने सशस्त्र बदमाशों द्वारा इम्फाल पश्चिम के अतिरिक्त एसपी के अपहरण के विरोध में अपने हथियार डाल दिए। कथित तौर पर हमले में शामिल लोग मैतेई सतर्कता समूह अरामबाई तेंगगोल के थे।

हथियारों का जखीरा बरामद

इंफाल पूर्वी जिले के सबुंगखोक इलाकों में हथियारों और गोला-बारूद की मौजूदगी के बारे में विशेष खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना, असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस की एक संयुक्त टीम ने एक तलाशी अभियान शुरू किया। तीन इम्प्रोवाइज्ड लॉन्ग-रेंज मोर्टार (पोम्पी), इम्प्रोवाइज्ड लॉन्ग-रेंज मोर्टार के दो खाली डिब्बे, एक 9 मिमी पिस्तौल, जिसमें गोलियों से भरी मैगजीन, लैथोड ग्रेनेड लॉन्चर के तीन जीवित ग्रेनेड, एक 2-इंच मोर्टार राउंड, एक 12 बोर सिंगल जिले के सबुंगखोक खुनाओ-चानुंग रिज से बैरल बंदूक और अन्य गोला-बारूद का एक बड़ा जखीरा बरामद किया गया।