नई दिल्ली/विशेष प्रतिनिधि। Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने 12 मार्च के बाद कभी भी लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के संकेत दिए हैं। इस बीच खबर है कि कांग्रेस इस सप्ताह अपने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। एक अंग्रेजी अखबार में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बुधवार 6 मार्च को होने वाली पहली सीईसी बैठक में छत्तीसगढ़, केरल और तेलंगाना के उम्मीदवारों की सूची पर विचार होने की उम्मीद है।

Lok Sabha Elections 2024: सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) स्क्रीनिंग समितियां दो दिनों के भीतर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की अपनी सूची कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) को सौपेंगीं। इसके बाद यह चुनाव समिति अंतिम निर्णय लेगी और उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 194 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसके बाद विपक्ष में उम्मीदवारों की सूची जारी करने का दबाव बढ़ गया है।

Lok Sabha Elections 2024: घोषणापत्र समिति के प्रस्तावों और वादों को दिया जा रहा है अंतिम रूप

Lok Sabha Elections 2024: सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कांग्रेस घोषणापत्र समिति अपने प्रस्तावों/वादों को भी अंतिम रूप दे रही है। इसमें एक बार फिर महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, किसानों, छात्रों और सामाजिक रूप से पिछड़े और गरीबों को छूट की पेशकश करने की उम्मीद है। इसके अलावा आईटी और एमएसएमई क्षेत्रों को टैक्स प्रोत्साहन का वादा भी किया गया है।

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र समिति के प्रस्तावों में जाति जनगणना कराने और सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को खत्म करने का वादा भी किया जा सकता है। कांग्रेस को उम्मीद है कि चुनाव की घोषणा से पहले वह महाराष्ट्र और बिहार में अपने सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप दे देगी। वहीं कांग्रेस का यूपी में सपा और दिल्ली व गुजरात में आप के साथ समझौता हो चुका है।