नई दिल्ली/बिलासपुर। Smart City Phase 2: केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय के स्मार्ट सिटी फेस 2 में छत्तीसगढ़ से बिलासपुर सिटी को शामिल किया गया है। इसकी घोषणा दिल्ली में केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्री हरदीप पुरी ने की। बता दें कि स्मार्ट सिटी फेस 2 में देश के 100 स्मार्ट शहरों में केवल 18 शहरों का चयन किया गया है। रायपुर और नवा रायपुर दूसरे फेज के लिए आयोजित स्पर्धा के पहले राउंड में ही बाहर हो गए थे।

Smart City Phase 2: दूसरे फेज के लिए केंद्र शासन से शुरुआत में मिलने वाले 135 करोड़ से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर किया जाएगा। स्मार्ट सिटी 2.0 में नगर निगम सीमा क्षेत्र के सभी 70 वार्डों शामिल होंगे। इसकी समयावधि पांच साल रहेगी। सिटी 2.0 के तहत 100 में से 84 स्मार्ट शहरों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। इन शहरों से पहले राउंड के लिए सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए आगामी कार्य योजना को लेकर प्रस्ताव मंगाए गए।

Smart City Phase 2:प्राप्त प्रस्तावों का 9 सदस्यीय कमेटी द्वारा परीक्षण किया गया,जिसमें दूसरे राउंड के लिए 36 शहरों का चयन किया गया। दूसरे राउंड के तहत 7 और 8 फरवरी को प्रेजेंटेशन के लिए चयनित 36 शहरों के प्रशासनिक टीम को नई दिल्ली बुलाया गया,जहां सभी शहरों ने अपना प्रेजेंटेशन दिया। प्रेजेंटेशन स्मार्ट सिटी बिलासपुर के एमडी और नगर निगम आयुक्त अमित कुमार ने दिया था। इसका प्रारूप तत्कालीन एमडी कुणाल दुदावत ने तैयार कराया था।

Smart City Phase 2:दूसरे फेज में बिलासपुर का चयन पूरे राज्य के लिए उपलब्धि: अरुण साव

Smart City Phase 2:स्मार्ट सिटी 2 में बिलासपुर के चयन होने पर उप मुख्यमंत्री और नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव ने कहा है कि स्मार्ट सिटी के दूसरे फेज में बिलासपुर का चयन पूरे राज्य के लिए उपलब्धि है। शहर के विकास में यह मील का पत्थर साबित होगी।

Smart City Phase 2: विधायक अमर अग्रवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री के 2070 तक जीरो कार्बन उत्सर्जन के संकल्प को पूरा करने में बिलासपुर का भी योगदान होगा, जो गौरव की बात है। इसका कार्यक्षेत्र शहर के सभी 70 वार्ड हैं, जिससे सभी क्षेत्रों में काम होगा। स्मार्ट सिटी एमडी अमित कुमार ने शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि बिलासपुर में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को प्रभावी और शहर को ग्रीन बनाने में स्मार्ट सिटी 2.0 की बड़ी भूमिका होगी।