बिलासपुर। थाने के भीतर प्रताड़ना के एक मामले को लेकर दायर अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने और चालू रहे, इसका ध्यान रखने का निर्देश दिया है।

जानें, क्या है मामला..?

मिली जानकारी के मुताबिक रायगढ़ के शशिभूषण के खिलाफ कोतरा रोड थाने में नौकरी के नाम से चार लोगों से 50-50 हजार रुपये की ठगी की शिकायत मिलने पर एफआईआर दर्ज की गई थी। आरोपी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि पुलिस ने बिना जांच उसके खिलाफ अपराध दर्ज किया। उसे खिलाफ गलत तरीके से FIR दर्ज कर ली। इसके बाद पुलिस ने थाने में बुलाकर उसके व उसकी पत्नी के साथ मारपीट की और एक लाख रुपये की मांग की। मारपीट की शिकायत पुलिस अधीक्षक रायगढ़ से की गई, उन्होंने डीएसपी को जांच का निर्देश दिया लेकिन कार्रवाई नहीं की गई।

पुलिस अधिकारी ने कैमरा खराब होने की दी दलील

पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट को जांच अधिकारी DSP ने बताया कि थाने का CCTV कैमरा खराब था। इस कारण आरोपी और उसकी पत्नी के बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाई।

‘कैमरों की नियमित मॉनिटरिंग हो’

याचिका पर सुनवाई के बाद जस्टिस नरेंद्र कुमार व्यास की डिवीजन बेंच ने आरोपियों की अग्रिम जमानत अर्जी मंजूर कर ली। इसके साथ ही कोर्ट ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया है कि जिन थानों में CCTV कैमरे नहीं लगाए गए हैं, उनमें जल्द से जल्द यह काम पूरा किया जाए। साथ ही सभी थानों में CCTV सुचारू रूप से काम कर रहे हैं, इसकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए।