कोलकाता। India First Underwater Metro in Kolkata: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपए के कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें सबसे खास प्रोजेक्ट भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन रहा। पीएम मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में बच्चों के साथ सवारी की। उनसे बात की। बच्चे काफी खुश नजर आए।

India First Underwater Metro in Kolkata: इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोलकाता के एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर भीड़ ने स्वागत किया। लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और विधायक सुवेंदु अधिकारी के साथ मेट्रो ट्रेन में यात्रा करते हुए कर्मचारियों के साथ बातचीत भी की। पीएम ने उनका उत्साह बढ़ाया।

India First Underwater Metro in Kolkata: ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा है अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन

India First Underwater Metro in Kolkata: बता दें कि यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है जो सेक्टर पांच से शुरू होती है और वर्तमान में सियालदह में समाप्त होती है। मेट्रो रेल के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी। मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी।’’

India First Underwater Metro in Kolkata: देश के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रेल की खासियतें

  • 32 मीटर नीचे चलेगी हुगली नदी के तल से अंडरवाटर मेट्रो।
  • 520 मीटर की दूरी 45 सेकंड में तय करेगी मेट्रो हुगली नदी के नीचे।
  • 4.8 किलोमीटर की दूरी तक फैला यह खंड ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर महत्वपूर्ण बनाता है।
  • 16.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का 10.8 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत है।
  • 2009 में शुरू हुआ ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का काम।
  • 2017 में शुरू हुआ हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने का काम।