आखिरी मुकाबले में कुलदीप यादव ने कहर बरपा

धर्मशाला। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पांचवें और आखिरी मुकाबले में कुलदीप यादव ने कहर बरपाया। धर्मशाला में उनकी स्पिन होती गेंदों के सामने इंग्लिश बल्लेबाज धराशाई हो गए। भारतीय टीम ने इंग्लैंड की पहली पारी को 218 रन पर समेट दिया।

कुलदीप ने 15 ओवर में 72 रन देकर पांच विकेट झटके। उन्होंने जैक क्राउली (79), बेन डकेट (27), ओली पोप (11), जॉनी बेयरस्टो (29) और बेन स्टोक्स (0) को आउट किया। चार विकेट लेते ही कुलदीप ने टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट भी पूरे कर लिए। फिलहाल उनके नाम 12 टेस्ट में 51 विकेट हैं। 40 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कुलदीप गेंद टेस्ट में सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने अक्षर पटेल का रिकॉर्ड तोड़ा। कुलदीप ने टेस्ट में 1871 गेंद फेंक कर 50 विकेट पूरे किए, जबकि अक्षर ने इसके लिए 2205 गेंद फेंकी थीं।

बुमराह 2520 गेंद के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इतना ही नहीं कुलदीप टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरे करने वाले भारत के पहले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर हैं। वहीं, ओवरऑल वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर हैं। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पॉल एडम्स (कुल 134 विकेट) और इंग्लैंड के जॉनी वार्डल (कुल 102 विकेट) ने यह मुकाम हासिल किया था।

टेस्ट क्रिकेट में कम से कम 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में कुलदीप का स्ट्राइक रेट दूसरा सबसे बेहतरीन है। गेंदबाजों का स्ट्राइक रेट यानी यानी औसतन कितनी गेंद में वह चटकाते हैं। कुलदीप का टेस्ट में स्ट्राइक रेट 36.8 है। वहीं, इस मामले में पहले नंबर पर इंग्लैंड के जॉर्ज लोहमैन हैं। उनका स्ट्राइक रेट 34.1 का था। तीसरे नंबर 37.7 के स्ट्राइक रेट के साथ जॉन फेरिस और चौथे नंबर पर 38.7 के स्ट्राइक रेट के साथ पूर्व कीवी तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड हैं।

धर्मशाला में इस टेस्ट से पहले अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट खेला गया था। यह टेस्ट मैच सात साल पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। वह मैच इस फॉर्मेट में कुलदीप का डेब्यू मैच रहा था। सात साल बाद उन्होंने इस मैदान पर लौटकर घातक गेंदबाजी की है। कुलदीप ने चौथी बार पारी में पांच विकेट लिए। उनके अलावा अश्विन ने चार विकेट लिए। यह उनका 100वां टेस्ट मैच है। वहीं, रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला। इंग्लैंड के सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए।