जयपुर। राजस्‍थान पुलिस में ट्रेनिंग ले रहे 700 उप निरीक्षकों की नौकरी पर संकट आ गया है। इस बैच के टॉपर नरेश बिश्‍नोई उर्फ नरेश खिलेरी समेत 15 ट्रेनी एसआई को SIT ने पेपर लीक केस में गिरफ्तार किया है। इनकी गिरफ्तारी पिछले दिनों पकड़े गए पेपर लीक के मास्टर माइंड जगदीश बिश्नोई से पूछताछ के बाद हुई है।

अब एसआईटी की इस बड़ी कार्रवाई के बाद राजस्‍थान पुलिस उप निरीक्षक भर्ती 2021 को रद्द भी किया जा सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘X’ पर #राजस्थानSIभर्तीरद्दकरो​​​​​​ट्रेंड भी कर रहा है।

गहलोत सरकार के कार्यकाल में हुई थी भर्तियां

राजस्‍थान की अशोक गहलोत सरकार के समय हुई सरकारी भर्तियों में पेपर लीक व धांधली के मामलों की जांच के राजस्‍थान भजनलाल शर्मा सरकार ने स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) का गठन किया था, जिसने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की है।

एसआईटी ने राजस्‍थान पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक केस में जिन 15 ट्रेनी एसआई को पकड़ा है, उनमें 6 युवतियां व 9 युवक शामिल हैं। ये सभी जयपुर व किशनगढ़ स्थित राजस्‍थान पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे थे।

CM ने ट्वीट कर दी जानकारी

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि ‘मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी है। नए भारत के नए राजस्थान में पेपर लीक पर लगाम कसी जा रही है। पेपरलीक पर रोकथाम हेतु गठित एसआईटी को बड़ी सफलता मिली है। उप-निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक मामले में SIT ने 15 लोगों को हिरासत में लिया है। परीक्षा टॉपर सहित 15 संदिग्ध (प्रशिक्षु) जो RPA जयपुर व RPTC किशनगढ़ में प्रशिक्षणाधीन हैं, उनसे SOG में SIT द्वारा पूछताछ की जा रही है’

ऐसे पकड़ में आया टॉपर नरेश कुमार

राजस्‍थान एसओजी एडीजी वीके सिंह ने बताया कि राजस्‍थान पेपर लीक केस में एफआईआर दर्ज होने के बाद जांच के दौरान राजस्‍थान पुलिस अकादमी से गैर हाजिर एसआई की लिस्‍ट निकलवाई तो 3 ट्रेनी एसआई गायब मिले। एसआईटी ने एसआई टॉपर नरेश कुमार को बाड़मेर, ट्रेनी एसआई चंचल बिश्‍नोई को किशनगढ़ ट्रेनिंग अकादमी व एक अन्‍य को सांचौर से पकड़ा। इसके बाद 12 ट्रेनी एसआई को भी अकादमी से हिरासत में लिया।

इस केंद्र में हुआ था पेपर लीक

एसओजी के अनुसार एसआई भर्ती परीक्षा का पेपर जयपुर में हसनपुरा के शांति नगर में बनाए गए परीक्षा केंद्र से लीक हुआ था। यह परीक्षा केंद्र रवींद्र बाल भारती सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल नाम के एक निजी स्कूल में बनाया गया था। एसओजी ने परीक्षा केंद्र सुप्रीटेंडेंट राजेश खंडेलवाल को भी गिरफ़्तार किया है.

साल 2021 में राजस्थान लोक सेवा आयेगा (आरपीएससी) से राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 859 पदों पर भर्ती निकाली गई थी. इसकी भर्ती परीक्षा 13 से 15 सितंबर 2021 में दो पारियों में आयोजित की गई।

जयपुर में हसनपुरा के निजी स्कूल से 14 और 15 तारीख को हुई परीक्षा का पेपर लीक किया, पेपर को सॉल्व कर शेयर किया गया था।

एसओजी ने 29 फ़रवरी को जूनियर इंजीनियर भर्ती पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड जगदीश विश्नोई को गिरफ्तार किया था। विश्नोई से पूछताछ में एसआई भर्ती पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद 15 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया था।

राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने इस भर्ती में पेपर लीक से तीन सौ से चार सौ फर्जी सिलेक्शन का दावा किया है। उन्होंने इस भर्ती को रद्द करने की मांग की है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पीटीआई भर्ती के 61 अभ्यर्थी अपात्र घोषित

उधर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पीटीआई भर्ती परीक्षा से जुड़े अलग-अलग मामलों में 61 अभ्यर्थियों को अपात्र घोषित किया है। इसके संबंध में कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर जानकारी दी।

कर्मचारी चयन बोर्ड की पीटीआई भर्ती परीक्षा में डमी अभ्यर्थी बैठाने और दस्तावेजों की फर्जी पाए जाने समेत कई मामलों में अभ्यर्थियों को पात्र घोषित किया गया है। बता दें कि PTI परीक्षा में चयनित 61 अभ्यर्थियों के नाम मेरिट लिस्ट में शामिल थे। बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने बताया कि पीटीआई भर्ती परीक्षा में 61 और कैंडिडेट्स को अपात्र घोषित करने का फैसला लिया गया है। अब इनकी जगह मेरिट लिस्ट में शामिल अगले 61 अभ्यर्थियों को शामिल करने की अनुशंसा भेजी जाएगी।