Lotus 365 है महादेव बुक की सहयोगी संस्था, अब तक 1764 करोड़ जब्त

रायपुर। ईडी की जांच से पता चला कि गिरीश तलरेजा की “लोटस365” के संचालन में हिस्सेदारी है, जो महादेव ऑनलाइन बुक की सहयोगी कंपनी है। वह लोटस 365 के अवैध संचालन में रतन लाल जैन उर्फ ​​अमन और सौरभ चंद्राकर के साथ भागीदार है। इस प्रकार गिरीश तलरेजा को लोटस 365 के अवैध संचालन से उत्पन्न अपराध की आय को वैध बनाने में सक्रिय भूमिका निभाते हुए पाया गया।

पीएमएलए, 2002 की धारा 17 के तहत खोज 1 मार्च 2024 को कोलकाता, हरियाणा, दिल्ली, एमपी, महाराष्ट्र और गोवा में कई स्थानों पर की गई, जिसमें पुणे, महाराष्ट्र से संचालित होने वाली लोटस 365 की शाखाएं भी शामिल थीं। इस शाखा द्वारा प्रति माह 50 करोड़ का सट्टा कैश संभाला जा रहा था।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रायपुर ने महादेव ऑनलाइन बुक से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों में उनकी भूमिका के लिए गिरीश तलरेजा को 2 मार्च 2024 को और सूरज चोखानी को 3 मार्च 2024 को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार आरोपियों को पीएमएलए विशेष न्यायालय, रायपुर के समक्ष पेश किया गया। जिन्होंने आरोपी व्यक्ति को 11 मार्च 2024 तक 7 दिनों के लिए ईडी हिरासत में भेज दिया था।

ईडी ने छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। इसके बाद विशाखापत्तनम पुलिस और अन्य राज्यों द्वारा दर्ज की गई एफआईआर को भी रिकॉर्ड पर लिया गया। मेसर्स महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग एपीपी एक व्यापक सिंडिकेट है, जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने, उपयोगकर्ता आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन की हेराफेरी करने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की व्यवस्था करता है।

ईडी से मिली जानकारी के मुताबिक, गिरीश तलरेजा को इस शाखा के “कैश हैंडलिंग व्हाट्सएप ग्रुप” के सदस्यों में से एक पाया गया. खोज के परिणामस्वरूप 1 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए. ईडी की जांच में यह भी पता चला है कि हरि शंकर टिबरेवाल ने सट्टेबाजी वेबसाइट “स्काईएक्सचेंज” के लिए अवैध सट्टेबाजी संचालन में महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों के साथ भी साझेदारी की थी।

हरि शंकर टिबरेवाल ने भारत और भारत के बाहर संचालित कई कंपनियों के माध्यम से सट्टेबाजी संचालन से उत्पन्न अपराध की आय को वैध बनाया था. हरिशंकर टिबरेवाल ने भारतीय कंपनियों के लिए शेयर निवेश की आड़ में अपराध की आय को वैध बनाने और छिपाने के लिए सूरज चोखानी का इस्तेमाल किया।

ईडी के मुताबिक, कोलकाता में सूरज चोखानी सहित हरि शंकर टिबरेवाल के सहयोगियों के परिसरों पर की गई तलाशी से पता चला कि इन निवेशों के लिए अधिकांश स्रोत बैंक प्राप्त करने के माध्यम से एकत्र किए गए हैं। इन कंपनियों में नकदी के बदले प्रविष्टियां और प्राप्त राशि का उपयोग शेयर बाज़ार में निवेश के लिए करना।

29 फरवरी 2024 तक हरि शंकर टिबरेवाल के सहयोगियों के नियंत्रण वाली भारतीय कंपनियों के स्टॉक पोर्टफोलियो में लगभग 580 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां थीं। विदेशी संस्थाओं ने भी एफपीआई मार्ग के माध्यम से भारत में निवेश किया और 29 फरवरी 2024 तक उनके स्टॉक पोर्टफोलियो में 606 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां पाई गईं।

कोलकाता में तलाशी से यह भी पता चला कि हरिशंकर टिबरेवाल सूचीबद्ध कंपनियों के प्रमोटरों के साथ मिलकर शेयर बाजार में हेरफेर में भी शामिल थे। हरिशंकर टिबरेवाल अपनी विशाल पूंजी का उपयोग करके शेयर की कीमतों में अस्थायी उतार-चढ़ाव पैदा करता था, उन्हें ऊपर की ओर ले जाता था और फिर कीमतें उच्चस्तर पर पहुंचने पर पैसा निकाल लेते थे।

4 मार्च 2024 को गोवा में एक प्रमुख पैनल ऑपरेटर के संबंध में भी खोज की गई थी। यह पैनल ऑपरेटर एक और सट्टेबाजी बुक के लॉन्च के लिए गोवा में था. इसके अतिरिक्त तलाशी में रुपये की जब्ती हुई. पैनल संचालक के कब्जे से 48 लाख रुपये नकद मिले। इस मामले में तलाशी के दौरान 1764.5 करोड़ रुपये जब्त और जमा किए गए हैं।

दो अंतिम कुर्की आदेश जारी किए गए हैं, जिनमें चल और अचल संपत्तियों को कुर्क किया गया है। 142.86 करोड़. मामले में अभियोजन शिकायतें दिनांक 20 अक्टूबर 2023 और 1 जनवरी 2024 दर्ज की गई हैं. गिरीश तलरेजा और सूरज चोखानी की गिरफ्तारी से पहले इस मामले में 9 आरोपियों को पहले ही पकड़ा जा चुका है। आगे की जांच जारी है।

Tagged: