बिलासपुर। जिला अस्पताल में मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत डॉक्टर पूजा चौरसिया ने फांसी लगा ली। वह सरकंडा के अशोक नगर में अपने पति डॉक्टर अनिकेत के साथ रहती थी। बताया जा रहा है कि रविवार की शाम वह बापजी कॉलोनी स्थित अपने मायके चली गई। यहां सोमवार की सुबह उनकी लाश फंदे पर लटकती मिली। डॉक्टर पति और उसके दोस्त डॉक्टर ने शव को फंदे से उतार कर प्राइवेट अस्पताल पहुंचाया। यह घटना सिरगिट्‌टी थाना क्षेत्र की है।

अन्तर्जातीय विवाह किया था पूजा ने

मूलत: कोरबा जिले के कटघोरा की रहने वाली डॉक्टर पूजा चौरसिया, जिला अस्पताल, बिलासपुर में मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत थीं। साल 2018 में उनकी दोस्ती जिला अस्पताल में ही पदस्थ डॉक्टर अनिकेत कौशिक (35) से हुई। जिसके बाद दोनों ने साल 2019 में लव मैरिज कर लिया। बाद में परिवारवालों की सहमति से उनकी हिंदू रीति रिवाज से शादी भी हुई। शादी के बाद से दोनों पति-पत्नी अशोक नगर में रहते थे।  उनकी फिलहाल कोई संतान नही थी। अनिकेत के पिता डॉ. अशोक कौशिक भी जिला अस्पताल में ही पदस्थ हैं।

तोडना पड़ा दरवाजे को

पुलिस की पूछताछ में डॉक्टर अनिकेत ने बताया कि रविवार की शाम वह ड्यूटी पर चला गया था। इसी दौरान उसकी पत्नी पूजा मायके जाने के लिए निकल गई। वह रात में घर नहीं लौटी तब सुबह अनिकेत अपने दोस्त डॉक्टर सूरज पांडेय के साथ बापजी कॉलोनी गया। जहां कमरे का दरवाजा बंद मिला। उन्होंने दरवाजा तोड़कर देखा, तब पूजा फंदे पर लटक रही थी। उन्होंने पूजा को फंदे से नीचे उतारा और महादेव अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने जांच के बाद उसे मृत बता दिया।

अमेरिका में हैं परिजन, पिता की हो चुकी है मौत

बताया जा रहा है कि पिछले तीन–चार दिनों से पूजा सिरगिट्टी के तिफरा स्थित मायके के मकान में आकर रह रही थी। उनकी मां व भाई अमेरिका में थे। पूजा अकेले घर में रह रही थी। मौके से फिलहाल कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पर प्रारंभिक पूछताछ में जानकारी मिली है कि बीते दिनों अमेरिका में डॉक्टर पूजा चौरसिया के पिता की मौत हो गई थी। इसके बाद पूजा डिप्रेशन में चली गई थी। डिप्रेशन के चलते ही आत्मघाती कदम उठाने की बात कही जा रही है। पूजा की मां भी स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ हैं। उनका भाई अमेरिका में रहता है।

पुलिस ने मायके वालों को इस घटना की जानकारी दे दी है। उनके आने के बाद शव का पंचनामा व पोस्टमार्टम किया जाएगा। पूजा के परिजन मंगलवार को लौटेंगे।

सुसाइड पर उठ रहे सवाल

पूजा के सुसाइड के बाद कई ऐसे सवाल हैं, जिसको लेकर संदेह की सुई घूम रही है। पूजा का शव कमरे में फंदे पर लटक रहा था तो पति व दोस्त ने पुलिस को जानकारी दिए बिना दरवाजा क्यों तोड़ दिया। रात से वह निकली थी तो जाहिर है कि रात में ही आत्महत्या कर ली होगी। इसके बावजूद पुलिस को बताए बिना पति व दोस्त ने शव को फंदे से उतारकर निजी अस्पताल में क्यों पहुंचाया।

पूजा ने आत्महत्या क्यों की, ऐसी क्या परिस्थितियां बनी जिसके लिए उसे आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पूजा के कमरे की पुलिस ने अभी तलाशी नहीं ली है। लेकिन, इससे पहले ही पति व दोस्त वहां पहुंच गए थे। इस आत्महत्या को लेकर कई सवाल हैं, जिनका जवाब पुलिस तलाश रही है। पुलिस का कहना है कि मायकेवालों के आने व उनसे पूछताछ के बाद आत्महत्या के कारणों का पता चल सकेगा।