नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अब तक उम्मीदवारों की 2 लिस्ट जारी कर दी हैं। पार्टी ने अब तक कुल 267 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है । बीजेपी ने पहली लिस्ट में जहां 195 उम्मीदवारों का ऐलान किया था तो वहीं दूसरी लिस्ट में 72 प्रत्याशियों को टिकट दिया । अब पार्टी की तीसरी लिस्ट का इंतजार है माना जा रहा है कि बीजेरी प्रत्याशियों की तीसरी सूची 17 या 18 मार्च को जारी कर सकती है।
पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी तीसरी लिस्ट में कुछ और मौजूदा सांसदों का टिकट सकती है। ऐसे में सूची में पहले और दूसरे लिस्ट की तुलना में विवादों से दूर रहने वालों नेताओं की संख्या ज्यादा हो सकती है। माना जा रहा है कि तीसरी लिस्ट से एक दर्जन से अधिक मौजूदा सांसद बाहर हो जाएंगे। इससे पहले बीजेपी ने पहली और दूसरी लिस्ट में भी कई मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया।

कई बड़े नेताओं के नाम पर होगा फैसला
बीजेपी ने दूसरी लिस्‍ट में यूपी की किसी भी सीट से प्रत्याशी नहीं बनाया था। हालांकि, पार्टी पहली सूची में 51 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था । बची हुई जिन 24 सीटों के लिए प्रत्याशियों की सूची आनी बाकी है उन सीटों में पार्टी के बड़े नेता रीता बहुगुणा जोशी, वरुण गांधी, मेनका गांधी, जनरल वीके सिंह, बृजभूषण शरण सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, संघमित्रा मौर्य, सत्यदेव पचौरी, संतोष गंगवार शामिल हैं।
वरुण गांधी अटकी सांसें
बरेली लोकसभा सीट से सांसद संतोष गंगवार की लगातार दसवीं बार उम्मीदवारी पेश करना चाहते हैं, जबकि बदायूं सांसद संघमित्रा मौर्य की टिकट हासिल करने में लगी हैं। पीलीभीत सांसद वरुण गांधी भी टिकट पाने की कतार में लगे हैं. हालांकि, तीनों नेताओं की सांसे अटकी हुई हैं।
परनीत कौर को मिल सकता है टिकट
सूत्रों ने कहा कि तीसरी लिस्ट में बिहार के कुछ सांसदों को हटाया जा सकता है. इनमें से एक अब मोदी सरकार में मंत्री हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुईं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को टिकट मिल सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर