सरकार ने बीज निगम को बनाया एजेंसी, भंडार क्रय नियम में किया संशोधन, जारी हुई अधिसूचना
सरकार ने बीज निगम को बनाया एजेंसी, भंडार क्रय नियम में किया संशोधन, जारी हुई अधिसूचना

रायपुर। कृषि विभाग तथा समान प्रकृति के अन्य विभागों (लाइन डिपार्टमेंट) के लिए आवश्यक वस्तुओं के दर निर्धारण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम को अधिकृत करने के साथ ही भंडार क्रय नियम में संशोधन करते हुए उसे बतौर एजेंसी शामिल किए जाने की अनुमति दे दी गई है। इसके लिए राज्य शासन ने अधिसूचना भी जारी कर दी है।

अब नहीं रहना होगा सीएसआईडीसी पर निर्भर

अभी तक कृषि विभाग एवं लाइन डिपार्टमेंट को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम, सीएसआईडीसी पर आश्रित था, क्योंकि भंडार क्रय नियम में सामग्री की आपूर्ति के लिए सीएसआईडीसी ही एक मात्र अधिकृत एजेंसी थी। भंडार क्रय नियम में अब बीज एवं कृषि विकास निगम को बतौर एजेंसी शामिल कर लिया गया है। इससे न सिर्फ बीज एवं कृषि विकास निगम के कार्य क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा, बल्कि वह किसानों के हित एवं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए दर निर्धारण और सामग्री आपूर्ति के लिए अधिकृत एजेंसी के तौर पर काम कर सकेगा।

भंडार क्रय नियम में इस तरह किया गया है बदलाव

छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में भंडार क्रय नियम – 2002 (यथा संशोधित 2021) संशोधन किया गया है। इसके तहत परिशिष्ट-1 में उल्लेखित वस्तुओं का क्रय छत्तीसगढ़ स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलॅपमेंट कॉर्पोरेशन (CSIDC ) द्वारा निर्धारित दरों व शर्तों के अंतर्गत राज्य के ऑनलाइन पोर्टल से सीधे किया जा सकेगा।
इसी तरह परिशिष्ट- 2 में उल्लेखित कृषि विभाग के अंतर्गत कृषि, उद्यानिकी, प्रक्षेत्र वानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन, कृषि विपणन मंडी बोर्ड से संबंधित उत्पादन से विपणन तक से संबंधित आयटमों की दरों एवं शर्तो का निर्धारण छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जायेगा, और विभागों द्वारा इसकी खरीदी बीज निगम द्वारा तय दरों एवं शर्तो के तहत राज्य सरकार के पोर्टल से सीधे की जा सकेगी। परिशिष्ट 2 में जिन सामग्रियों को शामिल किया गया है उनकी सूची नीचे उपलब्ध है।

देखें सूची :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net