Loksabha ELECTION – 2024: लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा जो भी प्रत्याशी खड़े किये जायेंगे उनके आपराधिक रिकार्ड की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी, साथ ही यह भी बताना पड़ेगा कि संबंधित को टिकट क्यों दी गई। इसी दिशा-निर्देश के तहत भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ की दो लोकसभा सीटों में घोषित प्रत्याशियों की जानकारी सार्वजनिक की।

बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर लोकसभा

बीजेपी ने रायपुर संसदीय सीट से शिक्षा मंत्री और विधायक बृजमोहन अग्रवाल को मैदान में उतारा है। अपने घोषणा पत्र में BJP ने यह जानकारी दी है कि बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ IPC की धरा 500, 501 के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था। यह केस उनके खिलाफ 2003 में दर्ज हुआ था। पार्टी ने इस केस को राजनीति से प्रेरित बताया है। पार्टी ने यह भी जानकारी दी है कि बृजमोहन अग्रवाल अग्रवाल लगातार आठवीं बार विधायक चुने गए हैं। अभी वे राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इस उन्‍हें लोकसभा की टिकट दी गई है।

संतोष पांडेय, राजनांदगांव लोकसभा

वर्तमान में राजनांदगांव के सांसद संतोष पांडेय को BJP ने इसी सीट से प्रत्याशी बनाया है। संतोष पांडेय के खिलाफ कवर्धा में विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा चल रहा है। इन पर यह मामला कवर्धा में हुए धार्मिक उन्‍माद के दौरान दर्ज हुआ था। बीजेपी के अनुसार यह मुकदमा राजनीतिक दुर्भावना की वजह से दर्ज किया गया था।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग के निर्देश पर इस तरह की जानकारी पार्टी द्वारा एक फॉर्मेट में दिए जाने के बाद संबंधित प्रत्याशी को भी आपराधिक मामलों की जानकारी अखबारों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित करानी होती है, ताकि इलाके के मतदाताओं को उनके आपराधिक प्रकरणों की जानकारी मिल सके।