सुरेंद्र दाऊ
सुरेंद्र दाऊ

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की पांच लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के बाकी प्रत्याशियों की टिकटों की घोषणा 23 मार्च को हो सकती है। कांग्रेस की चौथी सूची शनिवार शाम तक जारी होने की संभावना है। इनमें पहले चरण की बस्तर, दूसरे चरण की कांकेर और तीसरे चरण की बिलासपुर, रायगढ़ और सरगुजा की सीट शामिल है। इन पांच में बिलासपुर को छोड़कर चारों आदिवासी आरक्षित सीटें हैं। कांग्रेस के पदाधिकारियों के अनुसार पदाधिकारियों के नाम लगभग फाइनल हो चुके हैं। बस्तर से वर्तमान सांसद व पीसीसी चीफ दीपक बैज, पूर्व मंत्री कवासी लखमा और उनके बेटे हरीश लखमा में से किसी एक काे पार्टी अपना प्रत्याशी बनाएगी। बस्तर में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। कांकेर से पिछले आमचुनाव में प्रत्याशी रहे बीरेश ठाकुर पर दोबारा दांव खेल सकती है। इसके अलावा शिशुपाल सोरी के नाम की भी चर्चा है। कांकेर में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

इसी तरह बिलासपुर से विष्णु यादव और देवेंद्र यादव को पार्टी टिकट दे सकती है। इसी तरह रायगढ़ से कंवर समाज के रामकुमार सिदार और सारंगढ़ राजपरिवार की जयमाला सिंह पर दांव खेलेगी। सरगुजा से जाेगी शासनकाल में मंत्री रहे तुलेश्वर सिंह की बेटी शशि सिंह और पूर्व मंत्री अमरजीत भगत को मैदान में उतार सकती है। इन तीनों क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होना है।

एआईसीसी की आठ मार्च को जारी पहली सूची में ही प्रदेश की छह सीटों पर नाम तय हो गए थे। इसमें राजनांदगांव से पूर्व सीएम भूपेश बघेल, महासमुंद से पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, जांजगीर-चांपा से पूर्व मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया, कोरबा से सांसद ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू और रायपुर से पूर्व विधायक विकास उपाध्याय के नाम शामिल हैं।

पहली सूची जारी होने के बाद शेष बची सीटाें के नाम दूसरी या तीसरी में आने की उम्मीद थी, लेकिन कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के बाद गुरुवार को जारी तीसरी सूची प्रदेश की एक भी सीट पर प्रत्याशी के नाम शामिल नहीं हैं। प्रदेश में लोकसभा क्षेत्र कांकेर, सरगुजा, बस्तर, रायगढ़, बिलासपुर के लिए प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है।