राजनांदगांव। निर्वाचन कार्यालय राजनांदगांव में उस समय कौतुहल भरा माहौल निर्मित हो गया, जब एक साथ सैकड़ों की संख्या में लोग लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फॉर्म खरीदने के लिए पहुंच गए। बताया गया कि फार्म लेने वाले कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता-समर्थक हैं और बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मंशा से फार्म भरने की रणनीति के तहत इनके द्वारा फॉर्म खरीदा गया है।

अब तक 241 फॉर्म खरीदे गए..!

संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 6 राजनांदगांव के लिए आज 3 अप्रैल को जिला कार्यालय में कुल 8 नामांकन प्राप्त किये गए। वहीं कुल 210 अभ्यर्थियों ने कलेक्टोरेट पहुंचकर नाम निर्देशन पत्र लिया। इस तरह अब तक कुल 241 नामांकन फॉर्म लिए जा चुके हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी बघेल ने की थी यह अपील

छत्तीसगढ़ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी भूपेश बघेल ने दुर्ग के पाटन क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए निष्पक्ष चुनाव के लिए बैलेट पेपर से चुनाव की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि, अगर बैलेट पेपर से चुनाव चाहिए तो 375 प्रत्याशी का आंकड़ा पार करना होगा। तब ईवीएम के स्थान पर बैलेट पेपर से चुनाव होंगे। भूपेश बघेल की इस बात का राजनांदगांव लोकसभा सीट पर व्यापक असर दिखाई दे रहा है।

हर ब्लाक से दर्जनों कार्यकर्त्ता पहुंचे फार्म खरीदने

आज नामांकन दाखिले की अंतिम तिथि 4 अप्रैल से एक दिन पहले कलेक्टर कार्यालय में नाम निर्देशन पत्र लेने वालों का रेला नजर आया। यहां राजनांदगांव लोकसभा सीट के सभी ब्लॉक से बड़े पैमाने पर लोग 50-60 की संख्या में नामांकन फार्म लेने पहुंचे। लोग फार्म लेने लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। मजे की बात यह है कि इनमें से कई लोग ऐसे थे, जो एक ही गांव और मोहल्ले से थे। इनमें ज्यादातर संख्या महिलाओं की नजर आई।

450 नामांकन फॉर्म खरीदने की तैयारी

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अपील का अनुशरण करते हुए राजनांदगांव लोकसभा सीट से लगभग 450 लोगों द्वारा नामांकन पत्र लिए जाने की तैयारी यहां दिखाई दे रही है। आज 210 लोगों ने नामांकन फार्म लिया है। वहीं लगभग ढाई सौ लोगों के द्वारा कल नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जाने की तैयारी की चर्चा इस सीट पर बनी हुई है। ऐसे में लगभग 450 लोग अगर इस सीट पर अपना नामांकन दाखिल करते हैं, तो यहां बैलेट पेपर से चुनाव हो सकते हैं।

अब देखना यह है कि अंतिम दिन कुल कितने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जाते हैं और नाम वापसी तक कितने लोग इस चुनाव मैदान पर डटे रहते हैं।

क्या कहना है फॉर्म लेने वालों का

नामांकन फार्म लेने पहुंची महिलाओं ने कहा कि, बैलेट पेपर से चुनाव होना चाहिए। खैरागढ़ जिले के अतरिया से पहुंची एक महिला ने कहा कि, हम 8 लोग एक साथ आये हैं। हम लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। महिलाओं ने कहा कि वे स्वेच्छा से चुनाव लड़ना चाहती हैं। वहीं उन्होंने 375 प्रत्याशी वाले मामले में कहा कि भूपेश बघेल जो कह रहे हैं, सहीं कह रहे हैं।

कांग्रेस पार्टी के नाम पर लिया फार्म

बताया जा रहा है कि इनमें से दर्जनों लोगों ने कांग्रेस पार्टी के नाम से फार्म लिया। बडी संख्या में लोगों के द्वारा फार्म लेने के मामले में कांग्रेस प्रवक्ता रूपेश दुबे का कहना है कि समय-समय पर ईवीएम की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लगता रहा है। आज जनता इस प्रक्रिया में अब खुद शामिल हो रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नाम से फार्म लेने से कुछ नहीं होगा। पार्टी जिसे अधिकृत करती है वही मान्य होता है।

क्या है निर्वाचन नियम..?

निर्वाचन नियमों में स्पष्ट है कि 384 से अधिक प्रत्याशी होने पर ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाएंगे। हालांकि पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने दुर्ग में अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं को नामांकन जमा करने के लिए कहा था। मगर उसका असर राजनांदगांव में दिखाई दे रहा है। राजनांदगांव में करीब चार सौ नामांकन फार्म जमा करने की रणनीति बनाई गई है। बघेल लगातार ईवीएम को लेकर भाजपा पर हमलावर है।

निर्वाचन कार्यालय में कल उमड़ेगी भीड़

बता दें कि राजनांदगांव में कल 4 अप्रैल को नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में कल नामांकन दाखिल करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ सकती है। वहीं नाम वापिसी के बाद ही पता चलेगा कि बैलेट पेपर से चुनाव कराने की नौबत आती है या नहीं।