बिलासपुर। बिलासपुर के बिलासा एयरपोर्ट में कल उस वक्त हंगामे की स्थिति निर्मित हो गई जब दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में एलाइंस एयर ने क्षमता से ज्यादा टिकट बुक कर दी। ऐसे 12 यात्रियों को विमान में सवार होने से रोका गया। बाद में इनमें से तीन को चढ़ा लिया गया। वहीं दूसरी ओर कोलकाता फ्लाइट का परिचालन अव्यावहारिक शेड्यूल के चलते दो दिन बाद ही बंद कर दिया गया है। प्रबंधन का कहना है कि एक नई फ्लाइट जगदलपुर होते हुए हैदराबाद के लिए जल्द शुरू की जाएगी।

गर्मी के चलते ओवरलोड की समस्या

बिलासा एयरपोर्ट से दिल्ली जाने वाली सीधी उड़ान में यात्रियों की अच्छी भीड़ आ रही है। एलायंस एयर के 70 सीटों वाले इस विमान में गर्मी के दिनों में ओवरलोड की समस्या से बचने के लिए केवल 60 सीटों की बुकिंग की जाती है।

ज्यादा टिकट कर दी बुकिंग

जब यात्री एयरपोर्ट पहुंचे तो आखिर में आने वाले 12 यात्रियों को यह कहकर बोर्डिंग पास नहीं दिया गया कि गर्मी के कारण पूरी क्षमता से सवारी नहीं ले जा सकते हैं। मालूम हुआ कि टिकट ही ज्यादा बेच दी गई है। इस रवैये से नाराज यात्रियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा शुरू कर दिया। आखिर में रोके गए तीन यात्रियों को प्लेन में सवार होने की इजाजत दी गई। इनमें दो यात्रियों को दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पकड़नी थी। एक यात्री को स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण तत्काल दिल्ली पहुंचना था।

बचे यात्रियों को आज किया रवाना

जिन यात्रियों को रोका गया उन्हें आज रविवार की फ्लाइट में रवाना किया गया। प्रबंधन ने उसी दिन रायपुर से दिल्ली भेजने की मांग को ठुकरा दिया। कुछ यात्री रायगढ़ और अंबिकापुर से आए थे। अगले दिन की यात्रा का ऑफर मिलने पर उन्होंने एलायंस एयर के स्टाफ से रात रुकने की व्यवस्था करने की मांग की, यह मांग भी नहीं मानी गई। यात्रियों के हंगामे के चलते दिल्ली की फ्लाइट 2 घंटे देर से उड़ान भर पाई।

कोलकाता की फ्लाइट बंद करने का विरोध

उल्लेखनीय है कि 1 मार्च से बिलासपुर से दिल्ली और बिलासपुर से कोलकाता के लिए सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की गई थी। दिल्ली के लिए तो यात्री बड़ी संख्या में मिल रहे हैं, मगर कोलकाता का रिस्पांस ठीक नहीं मिला है। यह फ्लाइट केवल 2 दिन चलने के बाद बंद कर दी गई। हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने एलायंस एयर प्रबंधन के इस निर्णय का विरोध किया है। उसने सरकार के साथ किए गए एमओयू को सार्वजनिक करने की मांग की है। समिति का कहना है कि केवल दो उड़ानों से यह निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता कि कोलकाता के लिए यात्री नहीं मिलेंगे। कोलकाता से बिलासपुर आने के लिए सुबह 5:55 बजे का समय निर्धारित किया गया है, इसमें सुधार होना चाहिए।

इधर एलायंस एयर कंपनी बिलासपुर से जगदलपुर होते हुए हैदराबाद के लिए नई हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है। अभी इस संबंध में शेड्यूल तय नहीं किया गया है, पर गर्मी में ही सेवाएं शुरू होने की संभावना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर