नेशनल डेस्क। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग विशेष तरीके से तैयारियों में जुटा हुआ है। दरअसल जैसे ही देश 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रहा है, भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ‘टर्निंग 18’ और ‘आप एक हैं’ जैसे अनूठे अभियानों की शुरुआत की है।

चुनाव आयोग ने पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं के लिए ‘टर्निंग 18’ पहल की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत आयोग युवा और खासकर की पहली बार मतदान करने जा रहे मतदाताओं को प्रेरित करना चाहता है। आयोग का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक युवा मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लें और वोट प्रतिशत में इजाफा किया जा सके।

‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ थीम पर आयोग कर रही जागरूक

‘टर्निंग 18’ अभियान के तहत आयोग की ओर से ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ थीम के तहत खास संदेश दिया जा रहा है। युवा मतदाताओं का चुनावी प्रक्रिया की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए उनमें नागरिक जुड़ाव और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही 18 वर्ष की उम्र पूरी होने पर तुरंत मतदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है।

आयोग ने किया सोशल मीडिया का इस तरह प्रयोग

चुनाव आयोग युवाओं तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले रहा है। इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब सहित व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों का उपयोग शामिल है। इसके अलावा डीडी न्यूज और आकाशवाणी जैसे सार्वजनिक प्रसारकों की भी मदद इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए ली जा रही है।

बता दें देश 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए तैयार है और 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। इसी की तैयारी में चुनाव आयोग जोरो-शोरों से जुटी हुई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net