टीआरपी डेस्क। गोपीचंद थोटाकुरा एक पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बनने के लिए तैयार हैं। ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड-25 (एनएस-25) मिशन के लिए गोपीचंद थोटाकुरा क्रू मेंबर चुने गए, थोटाकुरा पांच अन्य लोगों के साथ पृथ्वी के वायुमंडल से परे की यात्रा करेंगे।

बता दें कि गोपीचंद थोटाकुरा, एक उद्यमी और पायलट है। जो कि उन 31 उम्मीदवारों की एक प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष के बीच की सीमा, कर्मन रेखा से आगे उड़ान भरी है।

थोटाकुरा में फ्लाइंग के जुनून के चलते उन्होंने विमान चलाना सीखा। अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए, उन्होंने एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से एयरोनॉटिकल साइंस में बैचलर ऑफ साइंस के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उनके बारे में बताते हुए, ब्लू ऑरिजिंस ने लिखा, “गोपी एक पायलट और एविएटर है, जिसने गाड़ी चलाने से पहले उड़ना सीख लिया। गोपी बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन के साथ-साथ ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून का पायलट है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट के रूप में काम किया है। उनका सबसे हालिया साहसिक कार्य उन्हें माउंट किलिमंजारो के शिखर पर ले गया।

कंपनी व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए न्यू ग्लेन नामक एक भारी रॉकेट भी विकसित कर रही है, जिसकी पहली उड़ान अगले वर्ष के लिए निर्धारित है। 98 मीटर (320 फीट) ऊंचा यह रॉकेट 45 मीट्रिक टन तक के पेलोड को पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर