रायपुर। CGST रायपुर द्वारा प्रदेश में कुछ कारोबारियों द्वारा की जा रही टैक्स चोरी का खुलासा किये जाने के बाद लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस मामले में पूर्व में हेमंत कसेरा की गिरफ़्तारी के बाद आज CGST की टीम ने कारोबारी संदीप बंसल को गिरफ्तार करने के बाद रिमांड पर ले लिया है। संदीप ने हेमंत कसेरा से 7 करोड़ रूपए के फर्जी आईटीसी लेने की बात स्वीकार की है।

फर्जी फर्मों के नेटवर्क का भंडाफोड़

हाल ही में CGST रायपुर द्वारा विशिष्ट खुफिया जानकारी, डेटा विश्लेषण और व्यापक निगरानी के आधार पर फर्जी बिल बनाने और केवल इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) पारित करने के उद्देश्य से बनाए गए 13 फर्जी फर्मों के एक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया गया था। रैकेट के मास्टरमाइंड हेमन्त कसेरा को ऐसे ही मामले में 4 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था।

जांच में कसेरा और बंसल का मिला कनेक्शन

आगे की जांच में यह पाया गया कि हेमंत कसेरा द्वारा संचालित फर्मों ‌द्वारा इस तरह की फर्जी आइटीसी की बड़ी मात्रा रायपुर में स्थित मेसर्स बंसल ट्रेडर्स, मेसर्स ओम ट्रेडर्स और मेसर्स एचएमएस ट्रेडर्स को मुहैया किया गया है। जिसके आधार पर तत्पर कार्रवाई की गई और उपरोक्त फर्मों के व्यावसायिक परिसरों की तलाशी ली गई। जांच करने पर पता चला कि इन 3 फर्मों का नियंत्रण और प्रबंधन संदीप बंसल ‌द्वारा किया जाता है।

फर्जीवाड़े से करोड़ों का उठाया लाभ

दस्तावेजों, खातों और रिटर्न की गहन जांच के बाद यह पाया गया कि बंसल ने न केवल हेमंत कसेरा से बल्कि दिल्ली की 25 से अधिक फर्जी फर्मों से भी फर्जी बिल खरीदे हैं। तथ्यों और सबूतों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर संदीप बंसल ने कर चोरी के इरादे से फर्जी बिल खरीदने और 6.94 करोड़ रुपये की फर्जी आइटीसी का लाभ उठाने की बात स्वीकार की।

न्यायिक रिमांड पर बंसल

करोड़ों की इस कर चोरी के खुलासे के बाद केंद्रीय जीएसटी की टीम ‌द्वारा संदीप बंसल को सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 69(1) के तहत गिरफ्तार किया गया और अदालत में पेश किया गया। जिसके बाद सीजेएम अदालत ने आरोपी की न्यायिक हिरासत प्रदान की है।

कर चोरी करने वाले लगातार हो रहे गिरफ्तार

सीजीएसटी रायपुर ने अपने प्रेस नोट में बताया है कि वह कर चोरों के खिलाफ और विशेष रूप से फर्जी बिलिंग के कारोबार में शामिल करदाताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है। इन गिरफ्तारियों के साथ, 2017 में जीएसटी कानून लागू होने के बाद से फर्जी बिलिंग के संबंध में सीजीएसटी रायपुर आयुक्तालय द्वारा गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़कर 16 हो गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर