भोपाल। मध्य प्रदेश में पहले चरण को पार करके चुनावी रण अब दूसरे और तीसरे चरण की ओर बढ़ गया है। मध्य प्रदेश में दूसरे चरण में 7 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में कुल 93 प्रत्याशी मैदान में हैं। दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

मध्य प्रदेश में तीसरे चरण यानी 7 मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, राजगढ़, सागर, विदिशा, बैतूल और भोपाल में चुनाव होंगे। पहले तीसरे चरण में केवल आठ सीटों पर मतदान होना था लेकिन बैतूल में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण दूसरे चरण में इस सीट पर होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया था और इस प्रकार अब तीसरे चरण में कुल नौ सीटों पर मतदान होगा। इस चरण की नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल कांग्रेस सहित कुल 144 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया।

इन हाई-प्रोफाइल सीटों पर होगा मुकाबला

तीसरे चरण में गुना, विदिशा और राजगढ़ जैसी हाई-प्रोफाइल सीटों पर मुकाबला होगा। गुना सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदिशा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने राजगढ़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और अपने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

तीसरे चरण की नौ सीटों के लिए 144 उम्मीदवारों ने कुल 223 नामांकन पत्र दाखिल किये। शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन 61 उम्मीदवारों ने 99 नामांकन पत्र दाखिल किये।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर