Election

टीआरपी डेस्क। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होने हैं। दूसरे चरण में कुल 1202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 100 महिला उम्मीदवार हैं। हालांकि, पहले इस चरण में 89 सीटों पर मतदान होने थे लेकिन मध्य प्रदेश के एक निर्वाचन क्षेत्र- बैतूल (एसटी) में चुनाव स्थगित कर दिया गया है। यहां अब 7 मई 2024 को तीसरे चरण में मतदान होगा। बसपा ने बैतूल सीट से अशोक भलावी को टिकट दिया था। कुछ दिनों पहले उनकी हार्ट अटैक से निधन हो गया। अब यहां से उनके बेटे अर्जुन भलावी बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

इन राज्यों की लोकसभी सीटों के लिए है चुनाव

  • केरल- 20
  • कर्नाटक – 14
  • राजस्थान- 13
  • उत्तर प्रदेश- 8
  • महाराष्ट्र- 8
  • मध्य प्रदेश- 6
  • बिहार- 5
  • असम- 5
  • छत्तीसगढ़- 3
  • पश्चिम बंगाल- 3
  • मणिपुर- 1
  • त्रिपुरा- 1
  • जम्मू-कश्मीर- 1

बता दें कि इस चुनाव में राजनीति के कई दिग्गजों की साख दांव पर है। जिनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी, शशि थरूर, वैभव गहलोत, रविंद्र सिंह भाटी, पप्पू यादव, हेमामालिनी, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती समेत कई प्रमुख नेताओं के नाम शामिल हैं।

कोटा में ओम बिरला और प्रह्लाद गुंजल में मुकाबला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा से तीसरी बाद चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की थी। इस उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल से है। गुंजल पहले भाजपा में थे।वह कोटा-उत्तर से विधायक रह चुके हैं। पिछले साल राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के शांति धारीवाल से हारने के बाद उन्होंने भाजपा छोड़ दी थी और कांग्रेस में शामिल हो गए।

बाड़मेर-जैसलमेर में रविंद्र सिंह भाटी पर सबकी नजरें

राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र सिंह भाटी, भाजपा के कैलाश चौधरी और कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल के बीच मुकाबला है। मगर 26 वर्षीय युवा नेता रविंद्र भाटी ने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को आकर्षित किया।

वायनाड में राहुल गांधी को मिल रही कड़ी चुनौती

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड से दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। इस बार उन्हें भाजपा के के. सुरेंद्रन और सीपीआई की एनी राजा से कड़ी चुनौती मिल रहा है। वायनाड में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत तीसरी बार मैदान में

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने इस बार उनके खिलाफ करण सिंह उचियारदा को मैदान में उतारा है।

तिरुवनंतपुरम में त्रिणोकीय मुकाबला

कांग्रेस सांसद शशि थरूर केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से लगातारी तीन बार से चुनाव जीत रहे हैं। इस बार भाजपा ने राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई ने पन्नियन रवींद्रन को मैदान में उतारा है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर की उपस्थिति से यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

पूर्णिया में पप्पू यादव की चर्चा

बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से राजद की बीमा भारती और जेडीयू से मौजूदा सांसद संतोष कुमार कुशवाहा चुनाव मैदान में हैं। मगर लेकिन पप्पू यादव के निर्दलीय चुनाव लड़ने की वजह से यहां त्रिकोणीय लड़ाई हो गई है।

राजनांदगांव में भूपेश बघेल

इस सीट से संतोष पांडेय के खिलाफ छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। राजनांदगांव भाजपा नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह का क्षेत्र माना जाता है।

हेमा मालिनी मथुरा से तीसरी बार चुनाव मैदान में

अभिनेत्री हेमा मालिनी 2014 से लोकसभा में मथुरा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। भाजपा ने उन्हें तीसरी बार यहां चुनाव मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रदेश सचिव मुकेश धनगर से है।

मेरठ में अरुण गोविल Vs सुनीता वर्मा

भाजपा ने मेरठ से अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है। चर्चित टीवी सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम का किरदार निभाने वाले गोविल पीएम मोदी के विकास के एजेंडे पर कार्य करना चाहते हैं। सपा ने मेरठ से सुनीता वर्मा को टिकट दिया है।

कर्नाटक की प्रमुख सीटें और उम्मीदवार

बेंगलुरु दक्षिण से भाजपा ने वर्तमान सांसद और युवा नेता तेजस्वी सूर्या पर एक बार फिर भरोसा जताया है। जबकि कांग्रेस ने महिला नेता सौन्या रेड्डी को मैदान में उतारा है।

मांड्या से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने उनके खिलाफ वेंकटरमन गौड़ा को मौका दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर