राहुल गांधी
राहुल गांधी

भाजपा कह रही है कि रिजर्वेशन खत्म कर देगी

बिलासपुर। आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिलासपुर में आमसभा को संबोधित करते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधते कहा कि ये चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है। बीजेपी, आरएसएस के लोग संविधान को खत्म करना चाहते हैं। कांग्रेस संविधान को बचाने का काम कर रही है। आपका हक संविधान से निकला। आपका जल, जंगल, जमीन जीने का तरीका सब गायब हो जाएंगे। भाजपा कह रही है कि रिजर्वेशन खत्म कर देगी।

तीसरे चरण के मतदान के पहले राष्ट्रीय नेताओं का प्रदेश में चुनाव प्रचार जोरों पर है। उन्होंने कहा कि ये चुनाव लोकतंत्र, संविधान और आरक्षण को बचाने का चुनाव है। उन्होंने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सरकार पब्लिक सेक्टर यूनिट को प्राइवेट बना रही है। पब्लिक सेक्टर में दलित, आदिवासी, पिछड़ों को जगह नहीं मिलती। इनकी विचारधारा गांधी, नेहरू, आंबेडकर की नहीं है, इनकी विचारधारा उद्योगपति जैसे लोगों को जल, जंगल, जमीन देने की है।

लोकतंत्र का बचाने का चुनाव

ये चुनाव लोकतंत्र को बचाने का है। गरीबों के हक को बचाने का है। पहले नरेंद्र मोदी बोलते थे 400 पार अब 150 पार नहीं बोल रहे। अब वो कह रहे, हम संविधान के खिलाफ, गरीबों के अधिकार के खिलाफ नहीं है। दुनिया मे कोई शक्ति पैदा नहीं हुई, जो संविधान को फाड़कर फेंक सके, बीजेपी के लोग तो दूर की बात है। अगर 24 साल तक हर किसान का कर्जा माफ करो तो 16 लाख करोड़ होता है। देश 22 लोगों के पास इतना धन है, जितना देश के 70 प्रतिशत लोगों के पास धन है।

45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी

पुरुष 8 घंटे काम करते हैं, लेकिन महिलाएं बाहर, फिर घर में कुल मिलाकर 16 घंटे काम करती हैं. देश के गरीब परिवारों की लिस्ट बनेगी, इस लिस्ट में शामिल महिला के बैंक अकाउंट में साल के 1 लाख रुपए दिया जाएगा। पीएम मोदी ने युवाओं को बहुत परेशान किया, देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. पेपर लीक होता है, अप्रेंटिसशिप नहीं मिलती. हम युवाओं को अप्रेंटिसशिप देने जा रहे है, यानी आपकी पहली नौकरी पक्की. कांग्रेस नेता गांधी ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए उन्हें बब्बर शेर कहा।

पीएम मोदी ने बेरोजगारी की दीवार बनाई

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बेरोजगारी की दीवार बनाई है उसे हम तोड़ने जा रहे हैं. करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा. जितना पैसा मोदी ने पूंजीपतियों को दिया उतना ही पैसा हम आपको देने जा रहे हैं. उन्होंने किसानों से कहा कि सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा. इसके अलावा एमएसपी देने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि मार्केट में आप जो भी खरीदते हैं उसका सही दाम मिलता है लेकिन किसानों को उनका सही दाम नहीं मिलता है. एमएसपी के जरिए उन्हें उनका हक दिया जाएगा। राहुल गांधी ने मनरेगा मजदूरों को लेकर कहा कि मनरेगा में आज की तारीख में 250 रुपया मिलता है सरकार बनते ही उसे 400 रुपए किया जाएगा।

बीजेपी के घोषणा पत्र पर हमला बोला

राहुल गांधी ने बीजेपी के घोषणा पत्र पर भी जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी का घोषणा पत्र देखिए लोगों को चांद पर पहुंचाने की बात करते हैं। लेकिन कोविड आता है तो थाली बजाने, मोबाइल का टार्च जलाने को बात करते हैं। उन्होंने बिलासपुर से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव जिताकर संसद भेजने की अपील की।

मंच पर ये रहे मौजूद

मंच पर राहुल गांधी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, डॉ. चरणदास महंत, पीसीसी चीफ दीपक बैज, बिलासपुर लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र यादव, चंदन यादव, जयसिंह अग्रवाल समेत अन्य दिग्गज नेता मौजूद थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर