नक्सली-पुलिस मुठभेड़
नक्सली-पुलिस मुठभेड़

नक्सलियों के सामने शान्ति वार्ता का प्रस्ताव रखा

नारायणपुर। नक्सल प्रभावित नारायणपुर और कांकेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन महिला नक्सलियों समेत 9 नक्सलियों को मार गिराया है। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि 29 अप्रैल को गश्त में निकले डीआरजी और एसटीएफ के जवानो की मुठभेड़ हुई थी। अबूझमाड़ इलाके में हुई नक्सली-पुलिस मुठभेड़ में पहले जहां सात नक्सलियों के मारे जानें की खबर थी वही अब डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा ने इस मुठभेड़ में नौ नक्सलियों के मारें जाने की पुष्टि की हैं। आज सर्चिंग के दौरान नौ नक्सलियों जिसमें तीन महिला नक्सली शामिल हैं उनका शव बरामद किया गया हैं।

विजय शर्मा ने बताया कि उनके पास से एके 47 के साथ बड़ी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया गया हैं। इसके अलावा राशन और दैनिक उपयोग की वस्तुएं भी मौके से जब्त की गई हैं। विजय शर्मा ने इस कामयाबी के लिए डीआरजी और एटीएफ समेत सभी को बधाई दी हैं। बताया कि, इस पूरे मुठभेड़ का सुखद पहलू यह रहा कि उनके किसी भी जवान को खरोंच तक नहीं आई है।

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने इसके साथ ही एक बार फिर से नक्सलियों के सामने शान्ति वार्ता का प्रस्ताव रखा और कहा हैं कि नक्सलियों का छोटा या बड़ा कोई भी ग्रुप वीसी या फिर मध्यस्थ के माध्यम से बातचीत करना चाहता हैं तो उनका स्वागत हैं। बकौल विजय शर्मा साय सरकार के पास नक्सलियों के पुनर्वास की बेहतर व्यवस्था हैं। वे हिंसा का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्यधारा से जुड़ जाएँ।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिलों के टेकमेटा और काकूर गांव के मध्य जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो महिला नक्सली समेत सात नक्सलियों को मार गिराया है। उन्होंने बताया कि कल नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती अबूझमाड़ क्षेत्र में ‘डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड’ (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ़) के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान पर रवाना किया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि अभियान के दौरान आज सुबह लगभग छह बजे जब सुरक्षाबल के जवान टेकमेटा और काकूर गांव के मध्य जंगल में थे तब नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद सुरक्षाबलों ने जब घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां दो महिला नक्सलियों समेत सात नक्सलियों का शव बरामद किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि इलाके में खोज अभियान के दौरान नक्सली डेरे से एक एके 47 राइफल समेत कई हथियार, गोला बारूद और दैनिक उपयोग का सामान जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि इलाके में खोज अभियान जारी है तथा मुठभेड़ के संबंध में अधिक जानकारी ली जा रही है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में इस महीने की 16 तारीख को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 29 नक्सलियों को मार गिराया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर