रायपुर। छत्तीसगढ़ की बची 5 सीटों पर तीसरे चरण के प्रचार के आखिरी दिन मुख्यमंत्री विष्णु देव साय रायपुर में पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने कहा, दुनिया में लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार छत्तीसगढ़ में समापन की ओर है और अंतिम चरण की वोटिंग 7 मई को होने जा रही है। उन्होंने कहा कि एक सीएम के तौर पर मेरे लिए यह अनोखा चुनाव है। सीएम के तौर पर प्रचार के दौरान 106 से ज्यादा बार जनता से मिलने का मौका मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने अभियान के लिए राज्य का दौरा किया और मोदी सरकार के 10 वर्षों के साथ-साथ राज्य सरकार की तीन महीने की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनने दीजिए, मोदी जी देश को विकसित राष्ट्र बनाएंगे। उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान लोगों की जिस तरह से प्रतिक्रिया मिल रही है, उसके मुताबिक बीजेपी सभी 11 लोकसभा सीटें जीतेगी।

उन्होंने कहा, इस चुनाव में एक और अनोखी बात देखने को मिली कि विदेशी प्रतिनिधि यहां आये और उन्होंने देखा कि चुनाव कैसे चल रहा है। इसके अलावा भारतीय गठबंधन के नेताओं पर भाषा के दुरुपयोग के साथ-साथ भ्रम पैदा करने की सारी सीमाएं पार करने का भी आरोप लगाया। सीएम ने प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार पर आवास योजना के खराब कार्यान्वयन और किसानों को लंबित बोनस के वितरण का भी आरोप लगाया। साथ ही कहा कि हमने वादे के अनुरूप 21 क्विंटल धान खरीदी की और रकम सीधे किसानों के खाते में गए। उन्होंने राज्य सरकार के कार्यों की सराहना भी की। इसी तरह उन्होंने सरकार की महतारी वंदन योजना और राम लला दर्शन योजना पर भी प्रकाश डाला।

सीएम साय ने कहा कि हमारी सरकार ने आदिवासी बहुल बस्तर और सरगुजा संभाग में मानक तेंदूपत्ता बोरा 4000 रुपए में खरीदने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि पीएससी में कथित अनियमितता की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है। इस दौरान सीएम ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए अपनी पार्टी की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। सीएम ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के फायदे भी बताए। उन्होंने कहा कि हम गरीबों को प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने की व्यवस्था बेहतर कर रहे हैं। सभी गरीबों को 5 लाख तक की सहायता सरकार करेगी।