भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार किया है। ओडिशा के कंधमाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने नवीन पटनायक पर सीधा हमला किया था और कहा था कि उनके राज में ओडिशा की जनता दुखी है। अब नवीन पटनायक ने एक बयान जारी कर पीएम मोदी को जवाब दिया है।

‘मोदी भूल गए ओडिया भाषा को’

उन्होंने कहा, “मेरा कहना है कि ओडिशा के लोग चौबीस साल से यह बात अच्छे तरीके से जानते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी आप ओडिशा को कितना जानते हैं. ओडिया भाषा क्लासिकल भाषा होने के बाद भी इसे भूल गए।”

‘वीर पुत्र बीजू पटनायक को भूल गए’

नवीन पटनायक ने कहा, “आपने एक हजार करोड़ संस्कृत भाषा के लिए दिए लेकिन ओडिया के लिए कुछ नहीं दिया। आप ओडिसी संगीत को भी भूल गए। मैंने ओडिसी संगीत को क्लासिकल का दर्जा देने के लिए दो बार आपके पास प्रस्ताव भेजा और आपने दोनों बार प्रस्ताव को रिजेक्ट कर दिया। ओडिशा की जमीन के कई वीर बेटे हैं, आज आपने कितने नाम लिए? क्या उनमें से कोई भी आपको भारत रत्न के लायक नहीं लगा? भारत रत्न बांटते वक्त आप ओडिशा के वीर पुत्र बीजू पटनायक को भूल गए। “

उन्होंने कहा, “आपने वादा किया था किसानों की एमएसपी दोगुनी करेंगे। वो भी आप भूल गए। ओडिशा के लोगों को याद रखते हुए आपको कोस्टल हाईवे बनाना था, वो भी भूल गए। कोयला ओडिशा की प्राकृतिक संपदा है, जो आप लेकर जा रहे हैं, लेकिन पिछले दस सालों में इसकी रॉयल्टी बढ़ाना भी आप भूल गए। सिर्फ चुनावों के समय पर ओडिशा को याद करने से कुछ नहीं होगा।”

‘ओडिशा के लोगों को याद है आपके वादे’

पटनायक ने कहा, “क्या आपको 2014 और 2019 में किए गए वादे याद हैं? ओडिशा के लोगों को याद है कि आपने उनसे महंगाई कम करने, दो करोड़ नौकरियां देने, डीजल, पेट्रोल और एलपीजी की कीमतें कम करने, मोबाइल कनेक्टिविटी देने, जीएसटी माफ करने का वादा किया था, जिसे आपने पूरा नहीं किया, लेकिन ये वादे ओडिशा के लोगों को याद हैं। 10 जून को तो छोड़ दीजिए और दस साल हो जाएं तब भी बीजेपी, ओडिशा के लोगों का दिल नहीं जीत पाएगी।”

उन्होंने दावा किया है कि छठी बार भी राज्य में बीजू जनता दल सरकार बनाएगी।

पीएम मोदी ने क्या कहा था?

शनिवार, 11 मई को ओडिशा के कंधमाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मैं किसी के लिए भी भला-बुरा बोलता नहीं हूं और मेरा अच्छा भी नहीं है ऐसा बोलना। लेकिन नवीन बाबू इतने सालों से यहां (ओडिशा) मुख्यमंत्री हैं। मैं नवीन बाबू को चुनौती देता हूं, नवीन बाबू इतने साल से आप मुख्यमंत्री हो, आखिर ओडिशा की जनता आपसे दुखी क्यों है। दुखी इसलिए है।”

उन्होंने कहा, “आप नवीन बाबू को कहीं खड़े कर दीजिए और उनको बिना कागज लिए कहिए कि आप ओडिशा के जिलों के नाम बोलिए और जिलों के कैपिटल के नाम बोलिए। जो मुख्यमंत्री अपने जिलों के नाम बोल नहीं सकते, जो मुख्यमंत्री अपने जिलों के नाम नहीं जानते, वो आपके दुख दर्द जानते होंगे क्या? क्या उनके भरोसे आप अपने बच्चों को भविष्य छोड़ सकते हैं?”

पीएम मोदी ने कहा, “इसलिए मैं कहता हूं, ज्यादा नहीं मुझे पांच साल मौका दीजिए। अगर मैं पांच साल में आपके ओडिशा को नंबर वन ना बना दूं न तो कहना कि मोदी क्या कहकर गया था?”