मुंबई। लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार यानि 4 जून को आ चुके हैं। इस बीच महाराष्ट्र की मुंबई के उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प रहा। यहां शिवसेना शिंदे के उम्मीदवार रविंद्र दत्ताराम वायकर ने शिवसेना उद्धव के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को सिर्फ 48 वोटों से हरा दिया है। ये 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत का यह सबसे छोटा मार्जिन है।

बता दें इस सीट पर चुनाव का नतीजा पल-पल बदलता रहा। एक समय ऐसा आया, जब दोनों उम्मीदवारों अमोल कीर्तिकर और रविंद्र वायकर के बीच सिर्फ 1 वोट का अंतर रह गया था। तब अमोल कीर्तिकर 1 वोट से आगे थे। लेकिन 26 राउंड की गिनती के बाद हुई रीकाउंटिंग और इनवैलिड पोस्टल वोट के वेरिफिकेशन के बाद रविंद्र वायकर ने जीत हासिल कर ली।

बता दें कि पहले अमोल कीर्तिकर 681 वोटों से जीते थे, लेकिन इस जीत पर आपत्ति जताते हुए रविंद्र वायकर ने दोबारा वोट गिनने की मांग की। रीकाउंटिंग में वायकर 75 वोटों से आगे हो गए। इस बार अमोल ने आपत्ति जताई, तो फिर डाक मतों की गिनती की गई।

दोनों उम्मीदवारों को इतने वोट मिले

रोचक घटनाक्रम के बाद वायकर को 48 वोटों से विजेता घोषित कर दिया गया। वायकर को 4,52,644 वोट हासिल हुए, जबकि कीर्तिकर को 4,52,596 वोट मिले। दोनों प्रत्याशियों के बीच मुकाबला अंत तक कांटे का ही रहा। हर राउंड के बाद उनके मतों का अंतर काफी कम होता चला गया था।

Trusted by https://ethereumcode.net