मुंबई/जालना। (Mountain of notes found in steel, textile merchant’s bases, it took 13 hours to count Rs 56 crore cash) आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के जालना में एक स्टील, कपड़ा व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर के परिसरों से लगभग 100 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त की है। जिसमें 56 करोड़ रुपए नकद, 32 किलोग्राम सोना, हीरे-मोती और संपत्ति के कागजात शामिल हैं। इतनी भारी नकदी की गिनती में 13 घंटे से अधिक लग गए। बता दें कि आयकर विभाग ने यह कार्रवाई 1 से 8 अगस्त के बीच की है। हालांकि, अभी और भी जगह छापेमारी चल रही है।

250 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस छापेमारी को दिया अंजाम

( Mountain of notes found in steel, textile merchant’s bases, it took 13 hours to count Rs 56 crore cash) इस कार्रवाई में 250 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। कपड़ा और स्टील कारोबारी के घर से मिले कैश को जालना के ही स्थानीय स्टेट बैंक की शाखा में ले जाकर गिना गया। सुबह 11 बजे से कैश गिनने का काम शुरू हुआ और रात करीब एक बजे तक कैश गिनने का काम खत्म हुआ।

फिल्मी अंदाज में मारा छापा

सूत्रों के मुताबिक 3 अगस्त की सुबह आयकर विभाग की 100 से अधिक गाड़ियां जालना में दाखिल हुईं। इन गाड़ियों पर विवाह समारोह के स्टीकर लगे थे। इन गाड़ियों पर ‘राहुल वेड्स अंजलि’ के स्टिकर लगे थे। सैकड़ों की संख्या में आई इन गाड़ियों के भीतर 400 से अधिक आयकर अधिकारी और कर्मचारी थे। गाड़ियों के इतने बड़े काफिले को देख पहले तो जालना निवासियों को कुछ समझ नहीं आया। उन्हें ऐसा लग रहा था कि ये गाडियां किसी शादी समारोह के लिए आई होंगी, लेकिन सावन के इस महीने में विवाह समारोह की बात लोगों को कुछ अजीब लगी थी। हालांकि कुछ देर बाद पता चल ही गया कि सैकड़ों गाड़ियों में सवार आए लोग आईटी के अधिकारी हैं और ये मेहमान शादी समारोह में नहीं बल्कि रेड करने के लिए आए थे।

ओडिशा में 1.22 करोड़ रुपए से अधिक नकद जब्त किए गए

( Mountain of notes found in steel, textile merchant’s bases, it took 13 hours to count Rs 56 crore cash) वहीं एक और कार्रवाई में आबकारी टीम ने ओडिशा के गंजम जिले के लांजीपल्ली में महाराष्ट्र के एक व्यवसायी के पास से 1.22 करोड़ रुपए से अधिक नकद और लगभग 20 सोने के बिस्कुट बरामद किए। बताया जा रहा है कि ये नकद गांजे की तस्करी को रोकने के लिए चलाए गए अभियान के दौरान जब्त किए गए।