नई दिल्ली। Karwa Chauth 2020: प्रेम, श्रद्धा, विश्वास और त्याग का पावन पर्व करवा चौथ ( Karwa Chauth ) इस वर्ष 4 नवंबर 2020 को है। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ व्रत ( Karva Chauth Fasting ) रखा जाता है।

इस पावन पर्व पर सुहागिनें पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। करवा चौथ व्रत ( Karva Chauth Fasting ) को चांद को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है।

कुछ लोग ऐसे भी है जो इस साल पहली बार करवा चौथ का व्रत कर रहे है अगर आप भी उनमे से एक है तो जान लें पूजन साम्रगी, पूजा विधि क्या है।

Karwa Chauth की पूजा सामग्री

छलनी, मिट्टी का टोंटीदार करवा और ढक्कन (मिट्टी या पीतल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है), रूई की बत्ती, धूप या अगरबत्ती, फल, फूल, मिठाईयां, कांस की तीलियां, करवा चौथ कैलेंडर, रोली, अक्षत (साबुत चावल), गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी के 5 डेले, आटे का दीया, दीपक, सिंदूर, चंदन, कुमकुम, शहद, चीनी, लकड़ी का आसन, जल,  गंगाजल, कच्चा दूध, दही, देसी घी, आठ पूरियों की अठावरी, हलवा और दक्षिणा।

करवा चौथ की पूजा विधि

सुबह सूर्योदय से पहले उठ जाएं,सरगी के रूप में मिला हुआ भोजन करें, पानी पीएं और भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें फिर व्रत वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहनकर श्रृंगार कर लें। करवा की पूजा-आराधना कर उसके साथ शिव-पार्वती की पूजा का विधान है करवा चौथ में महिलाएं पूरे दिन जल-अन्न कुछ ग्रहण नहीं करतीं, शाम के समय चांद को देखने के बाद दर्शन कर व्रत खोलती हैं।

पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना कर इसमें करवे रखें. एक थाली में धूप, दीप, चन्दन, रोली, सिन्दूर रखें और घी का दीपक जलाएं. पूजा चांद निकलने के एक घंटे पहले शुरु कर देनी चाहिए. इस दिन महिलाएं एक साथ मिलकर पूजा करती हैं.

तिथि और शुभ मुहूर्त

करवा चौथ की तिथि: 4 नवंबर 2020
चतुर्थी तिथि प्रारंभ: 04 नवंबर को सुबह 03 बजकर 24 मिनट
चतुर्थी तिथ‍ि समाप्‍त: 05 नवंबर दिन गुरुवार को प्रात:काल 05 बजकर 14 मिनट पर
करवा चौथ व्रत का समय: 04 नवंबर को शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक
कुल अवधि: करवा चौथ की पूजा का मुहूर्त 1 घंटा 18 मिनट


Chhattisgarh सेजुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करेंऔर Youtube  पर हमें subscribe करें।एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।

Trusted by https://ethereumcode.net