Monday, November 29, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeजॉब्स एंड एजुकेशनकलिंगा विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल के द्वारा 'आईडिएथन' बिजनेस...

कलिंगा विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल के द्वारा ‘आईडिएथन’ बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। यहाँ पर वैश्विक मापदंड के अनुरूप विद्यार्थियों में नयी खोज को विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण एवं शोधपरक शिक्षा प्रदान किया जाता है। इसी तारतम्य में विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल के द्वारा ‘आईडिएथन’  बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सर्वोत्तम बिजनेस प्लान देने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र के साथ एक लाख रुपयों से अधिक की नगद राशि से  सम्मानित किया जाएगा।

कलिंगा विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल की निर्देशक डॉ.मोनिका सेठी शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में रोजगारपरक कौशल विकास के लिए विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में स्वरोजगार ,लघु एवं कुटीर उद्योगों के साथ साथ बड़े उद्योगों को विकसित करने के लिए आवश्यक परिवेश, प्रवृत्ति और आवश्यकताओं को समझने के लिए बेहतर बिजनेस प्लान  को सम्मिलित किया गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए देश के सभी विद्यार्थियों के लिए ‘आईडिएथन’ बिजनेस प्लान प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

विदित हो कि यह एक खुली प्रतियोगिता है। जिसे दो वर्ग में बांटा गया है। प्रथम वर्ग में नवमी से बारहवीं कक्षा के स्कूली विद्यार्थी इसमें सम्मिलित हो सकते हैं। जबकि दूसरे वर्ग में महाविद्यालयीन एवं शोध छात्र इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता में एकल या समूह के रुप में प्रतिभागिता की जा सकेगी। 15 अक्टूबर 2021 से इस प्रतियोगिता में सम्मिलित होने हेतु पंजीयन प्रारंभ हो गया था। कई चरणों में प्रस्तुति के उपरांत 27 नवंबर 2021 को  परिणाम घोषित किया जाएगा एवं सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी टीम के नाम की घोषणा की जाएगी।

डॉ.सेठी ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता में ए और बी वर्ग के सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक प्रतियोगी/ टीम को 25000 रु.की राशि प्रदान की जाएगी। जबकि दोनों वर्ग के प्रत्येक उपविजेता/ टीम को 15000 की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले दोनों वर्ग के प्रत्येक प्रतियोगियों/टीम को 10000 रुं की नगद राशि से सम्मानित किया जाएगा। दोनों वर्ग में चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक प्रतियोगी/ टीम को 5000 की राशि प्रदान की जाएगी।

डॉ.मोनिका सेठी शर्मा ने बताया कि उक्त बिजनेस प्लान प्रतियोगिता में देश के विभिन्न स्कूल/ महाविद्यालय के विद्यार्थी और शोधछात्रों ने उत्साहित होकर पंजीकरण कराया है। जिन्होनें अपने मस्तिष्क में उत्पन्न नए बिजनेस प्लान और स्टार्टअप की रुपरेखा तैयार की है। कलिंगा विश्वविद्यालय उनके विचारों को वास्तविक धरातल पर आधार प्रदान करेगा एवं विद्यार्थियों के नये विचार,नए शोध और नयी खोज को विकसित करने के अपने उद्देश्य को पूर्ण करता रहेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular