कहीं आपके फोन की तो नहीं हो रही है जासूसी, Google अकाउंट से थर्डपार्टी ऐप्स को रिमूव कर ऐसे करें खुद को सिक्योर

Google

टेक डेस्क। आज के समय में कुछ भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है फिर चाहे वो स्मार्टफोन हो, लैपटॉप हो या फिर डेस्कटॉप सभी जगह पर हैकर्र सेंधमारी करने में लगे होते हैं। ऐसे में आप अपने एक्सेस को लिमिट कर कर के और आपके गूगल अकाउंट से जुड़े थर्ड पार्टी ऐप्स को रिमूव कर के खुद को सिक्योर कर सकते हैं।

दरअसल इंटरनेट पर मौजूद ज्यादा तर लोग शॉपिंग, गेमिंग, म्यूजिक और बहुत सी चीजों के लिए गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम कई ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स को अपने गूगल अकाउंट से जोड़ लेते हैं जिसकी मदद से हैकर्स हमारे डिवाइस में सेंधमारी करने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम समय-समय पर अपने गूगल अकाउंट से जुड़े ऐप्स को चेक करते रहें जिससे आप किसी भी तरह के हैकिंग में फंसने से बच सकें और समय रहते इसे रिमूव भी कर सकें। आप तीन तरीके से थर्ड पार्टी ऐप्स को रिमूव कर सकते हैं। तो चलिए कि आप कैसे थर्ड पार्टी ऐप के एक्सेस को रिमूव कर सकते हैं…

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ऐसे करें रिमूव

– अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मोबाइल डेटा को ऑन करें या फिर किसी ट्रस्टेड वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें और फिर सेटिंग्स में जाएं और वहां ‘Google Account’ को सर्च करें।

– इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको ‘Security’ पर टैप करना होगा।

– इसके बाद आपके एंड्रॉयड फोन में लॉगिन हुए सभी गूगल अकाउंट्स दिखाई देंगे। जिसके बाद आप उस अकाउंट को सिलेक्ट करें जिससे थर्ड पार्टी ऐप्स को रिमूव करना चाहते हैं।

– Security में जाएं और वहां आपको ‘third-party apps with account access’ में ‘Manage third-party app access’ ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको सभी थर्ड पार्टी ऐप्स दिखाई देंगे जिसके पास आपके गूगल अकाउंट का एक्सेस होगा. आप सभी ऐप्स पर बारी-बारी जाकर ‘Remove Access’ को चुन सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस ऐप को रिमूव करना चाहते हैं.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ऐसे करें रिमूव

दूसरा तरीका बेहद ही सरल है और इसमें आप आसानी से रिमूव कर सकते हैं।

– अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट करें और फिर अपने गूगल ऐप (गूगल क्रोम नहीं) को ओपन करें जो कि गूगल सूट का पार्ट है।

– स्क्रीन के दाहिने ओर दिए गए गूगल अकाउंट पर टैप करें और फिर ‘Manage Your Google Account’ टैप करें।

– इसके बाद ‘Security’ में जाएं और फिर ‘third-party apps with account access’ में ‘Manage third-party app access’ में जाएं।

– इसके बाद आपको सभी थर्ड पार्टी ऐप्स दिखाई देंगे जिसके पास आपके गूगल अकाउंट का एक्सेस होगा। आप ‘Remove Access’ पर क्लिक कर ऐप्स के एक्सेस को हटा सकते हैं।

लैपटॉप और टैबलेट से ऐसे करें थर्ड पार्टी ऐप्स को करें रिमूव

अगर आप विंडोड या अन्य लैपटॉप या फिर किसी और टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी आप आसानी से गूगल अकाउंट से थर्ड पार्टी ऐप्स का एक्सेस रिमूव कर सकते हैं।

– सबसे पहले अपने लैपटॉप पर गूगल क्रोम को एपन करें और क्रोम ब्राउजर के एक नए टैब को खोलें।

– इसके बाद राइट कॉर्नर में दिए अकाउंट आइकन पर टैप करें और फिर ‘Manage Your Google Account’ पर क्लिक करें।

– इसके बाद स्क्रीन के लेफ्ट साइड में दिए ‘Security’ टैब पर क्लिक करें।

– इसके बाद ‘third-party apps with account access’ में ‘Manage third-party app access’ में जाएं।

– इसके बाद आपको सभी थर्ड पार्टी ऐप्स दिखाई देंगे जिसके पास आपके गूगल अकाउंट का एक्सेस होगा। आप ‘Remove Access’ पर क्लिक कर ऐप्स के एक्सेस को हटा सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर