1 अगस्त को ऑफलाइन मोड पर होगी NEET की परीक्षा, इन बदलावों के साथ 11 भाषाओं में होंगे पेपर

1 अगस्त को होगी नीट की परीक्षा, ऑफलाइन मोड पर 11 भाषाओं में होंगे पेपर
image source : google

टीआरपी डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET UG 2021 Exam के लिए परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जिसके अनुसार नीट 2021 की परीक्षा रविवार 1 अगस्त को आयोजित होगी। वहीं NTA के अनुसार NEET की परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी। हालांकि पहले लिखित परीक्षा 12 मार्च को होनी थी जिसे टाल दिया गया था।

परीक्षा से संबंधित नोटिस NTA की ऑफिशयल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली नीट परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जायेगी।

जो कैंडिडेट्स MBBS और BDS में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें NEET 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। एनटीए द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जायेगी। NEET 2021 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इच्छुक स्टूडेंट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

नीट 2021 के आवेदन फॉर्म और सूचना बुलेटिन NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। NTA ने कहा है कि परीक्षा की के सिलेबस, आयु सीमा, आरक्षण, सीटों की संख्या, परीक्षा शुल्क और परीक्षा केंद्र के बारे में जल्द ही विस्तृत जानकारी बुलेटिन में दी जाएगी। हालांकि परीक्षा के मानदंडों और सिलेबस में कुछ खास बदलाव नहीं हुआ है। इसलिए पुराना मानदंड ही रहने की संभावना है।

वहीं NTA ने कहा कि नीट यूजी (NEET UG) को इस साल दो बार आयोजित नहीं किया जाएगा बल्कि परीक्षा एकबार ही होगी। इससे उन सभी अटकलों पर विराम लग गया जिसमें यह कहा जा रहा था कि नीट की परीक्षा भी दो बार आयोजित की जायेगी।

NEET परीक्षा के लिए योग्यताएं

  • NEET परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को 17 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होनी चाहिए।
  • ओबीसी/एससी/एसटी के लिए 40% और दिव्याग अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत है।
  • इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी नीट 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 10वीं, 12वीं के प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि दस्तावेजों की स्कैन कॉपियां सबमिट करनी होगी।
  • साथ ही पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, सिग्नेचर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की प्रति सब्मिट करनी होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…