अब फोन से 288 गंभीर बीमारियां का लगा सकेंगे पता, Google ला रहा AI बेस्ड हेल्थ टूल, जानिए इस्तेमाल की प्रक्रिया

गूगल (Google)
अब फोन से 288 गंभीर बीमारियां का लगा सकेंगे पता

टीआरपी डेस्क। गूगल (Google) के वर्चुअली Google IO 2021 इवेंट में कई सारे प्रोडक्ट का ऐलान किया गया है। इन्हीं में से एक गूगल हेल्थ (Google Health) टूल है। दरअसल Google आने वाले दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से शरीर की स्किन से जुड़ी कुछ बीमारियों की पहचान कर पाएगा। साथ ही Google की तरफ से एक खास तरह का AI टूल डेवलप किया जा रहा है, जो टीवी जैसी गंभीर बीमारियों को पहचानने में सक्षम होगा।

पहचान पाएंगे 288 तरह की बीमारियां

Google के बयान के मुताबिक AI Health टूल 288 तरह की स्किन से जुड़ी बीमारियों को पहचानने में सक्षम है। AI टूल स्किन की कंडीशन के आधार पर बताएगा कि आखिर कौन सी बीमारी हो सकती है। इसके लिए यूजर्स को घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। Google का AI Health टूल लॉकडाउन के दौर में काफी मददगार साबित हो सकता है। Google health टूल को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। Google Health टूल में आने वाले दिनों में एक्सरे जैसे सुविधा को ऐड किया जा सकता है। इस टूल की मदद से बीमारियों की जल्द पहचान हो सकेगी।

कैसे करेगा काम

Google के मुताबिक AI बेस्ड हेल्थ टूल का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने फोन का कैमरा इस्तेमाल करना होगा। यूजर्स को फोन के कैमरे को अपनी स्किन की तरफ प्वाइंट करना होगा। स्किन की तरफ प्वाइंट करते हुए यूजर्स को तीन अलग-अलग एंगल से तस्वीर क्लिक करना होगा। इसके बाद Google का AI Health टूल इन तीनों तस्वीरों की जांच करेगा। वहीं जरूरत पड़ने पर Google की तरफ से आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।

इस सवालों और तीनों तस्वीरों के अध्ययन से Google health टूल पता लगाएगा कि आखिर आप किस बीमारी से ग्रसित हैं। हालांकि यह एक प्राथमिक स्वास्थ्य संबंधी सलाह होगी। Google Health टूल की सलाह के साथ ही डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य होगा। साथ ही Google Health टूल से कोई डायगनोस या फिर चिकित्सा सलाह नहीं दी जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…