Wednesday, December 1, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्ट्रीयअब भारत में, रेलवे स्टेशन पर होगी स्लीपिंग पॉड्स की सुविधा, यात्री...

अब भारत में, रेलवे स्टेशन पर होगी स्लीपिंग पॉड्स की सुविधा, यात्री ले सकते हैं लाभ… जानें खासियत

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए खास स्लीपिंग पॉड्स सर्विस की शुरूआत करने जा रहा है। इसे यात्रियों के लिए एक बेहद सुविधाजनक सेवा के रूप में देखा जा रहा है। इसके अंतर्रगत आप खास सर्विस के माध्यजम रेलवे स्टेशन पर सुकून से सो पाएंगे और अपना खास काम भी पॉड्स के अंदर ही निपटा सकेंगे। आपको बता दें कि ये सर्विस पहले जापान में शुरू हुई की गई थी। इसके साथ ये सर्विस दिल्ली एयरपोर्ट पर भी उपलब्ध है।

कम खर्च के साथ बेहतरीन सुविधा

रेल में यात्रा करने वालों के लिए ये एक अलग अनुभव देगा। आजतक खबर के मुताबिक, कुल इसमें कम जेब खर्च पर बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस रेलवे सर्विस से सबसे ज्यादा उन यात्रियों को फायदा होगा जो लंबी यात्रा के बाद स्टे्शन पर आकर रुकते हैं या उन यात्रियों को जो ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पर इंतजार करते हैं।

कैसा होता है स्लीपिंग पॉड्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक, IRCTC की इस सेवा में यात्रियों को कैप्सूसल के आकार का एक बेड (स्लीपिंग पॉडस) मिलेगा। जितने घंटे भी आप इसका उपयोग करेंगे उस हिसाब से आपको इसका चार्ज देना होगा। स्लीIपिंग पॉडस में सो तो सकते ही हैं, इसके अलावा वाईफाई सेवा का भी फायदा उठा सकते हैं। ये सेवा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरु हो सकती है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर ये सुविधा

आपको बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर ये सुविधा है। जी स्लीशपिंग पॉडस की सुविधा सेंट्रल रेलवे जहां स्ली पिंग पॉडस सुविधा की शुरुआत करने जा रही है, वहीं दिल्लीी के दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर ये सुविधा पहले से ही मौजूद है। जिसमें बेड, फ्री वाई-फाई, लगेज रूम, टॉयलेटरीज भी देगा। इसी के साथ शावर रूम, शौचालय भी इसी में शामिल है। इसके अलावा, गेस्ट पॉड्स रूम के अंदर टीवी, छोटे लॉकर जैसी सुविधाएं, एयर कंडीशनर और एयर फिल्टर वेंट्स, इंटीरियर लाइट के अलावा रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर, डीएनडी समेत कई चीजें शामिल हैं।

स्लीपिंग पॉड्स की शुरूआत जापान से हुई

आपको मालूम हो कि स्ली पिंग पॉडस सुविधा पहले जापान में ‘लीपिंग पॉडस कॉन्स पैट’ शुरुआत हुई थी। ये अंतरराष्‍ट्रीय स्तेर पर काफी पसंद किया जाता है जिसमें महंगे होटलों की तुलना में यात्रियों को कम दर पर रहने की जगह मिल जाती है। यात्री को ज्याादा भटकना भी नहीं पड़ता है। यात्री इन पॉड्स में इंतजार कर सकते हैं, साथ ही कहीं जाने के लिए पहले से यहां पहुंचकर कम दर में रुक सकते हैं।

जाने क्या हो सकती है कीमत

इसमें कुल 48 पॉड्स इन्वेंट्री होगी, जिसमें 3 कैटेगरी शामिल हैं। दरअसल इसमें 30 क्लासिक पॉड्स, केवल 7 लेडीज, 10 प्राइवेट पॉड्स और एक डिफरेंटली एबल्ड के लिए भी होगा। जबकि क्लासिक पॉड्स और लेडीज ओनली पॉड्स में एक मेहमान फिट होगा। प्राइवेट पॉड में कमरे के अंदर प्राइवेट जगह होगी, जबकि दिव्यांगों के लिए कमरे में 2 गेस्ट फिट हो सकते हैं। यह अनूठी सुविधा भारत में रेल यात्रियों के लिए यात्रा करने के तरीके में गेम चेंजर साबित होगी। खासतौर पर जो बिजनेस ट्रिप पर हैं या फिर बार-बार आने वाले यात्रियों, बैक पैकर्स, सिंगल के लिए सबसे अच्छी साबित होगी। वहीं जरूरत के हिसाब से इसकी कीमत टैरिफ के साथ 999 रुपये पर पर्सन 12 घंटे और 1999 रुपये पर पर्सन 24 घंटे या इससे ज्यादा हो सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular