टीआरपी टॉप-10, आज की सुर्खियां

1. छत्तीसगढ़ में आज शाम 4 बजे से कर्फ्यू जैसी सख्ती

लॉकडाउन ब्रेकिंग: दिल्ली में 16 मई तक लॉकडाउन 5 और राज्य आगे बढ़ा सकते हैं लॉकडाउन

रायपुर. आज यानी शुक्रवार को शाम 4 बजे के बाद से सोमवार को सुबह 6 बजे तक राजधानी पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगी । प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है. इस दौरान केवल अत्यावश्यक सामग्री की दुकानें ही खोली जाएंगी । जो थोड़ी-बहुत दुकानें अभी खुल रही हैं, वह भी बंद रहेंगी और उनके बारे में आदेश शुक्रवार को रात तक जारी हो जाएगा ।

2. दसवीं-बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं इसी महीने हो सकती हैं

कोरोना का डर: 10वीं-12वीं बोर्ड को छोड़कर सभी स्थानीय परीक्षाएं स्थगित, आदेश जारी

रायपुर. दसवी-बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं मई में ही आयोजित की जा सकती है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल शेड्यूल तैयार कर रहा है । बोर्ड की बची परीक्षाएं इस बार भी चार दिनों में ही खत्म होगी । इसके अनुसार ही तैयारी की जा रही हैं ।

3. छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन से 4 हजार करोड़ का घाटा

शेयर बाजार : को....'रोना' सेंसेक्स में 1821 अंक की गिरावट, निफ्टी 470 पॉइंट लुढ़का

रायपुर. कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की रिपोर्ट में दावा किया गया कि लॉकडाउन में केवल छत्तीसगढ़ में ही 33 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार प्रभावित हुआ है । इसके असर से आने वाले दिनों में 20 प्रतिशत से ज्यादा उद्योग-धंधे बंद की स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं । देशभर में 24 मार्च से 30 अप्रैल तक 5.50 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार प्रभावित हुआ है । छत्तीसगढ़ में 5 मई तक राज्य शासन को करीब 4 हजार रुपए के टैक्स का नुकसान हो चुका है।

4. देश में अब कोरोना के 56 हजार 351 मामले, दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड 448 नए मामले

कोरोना वायरस: नया टेस्ट किट विकसित, दो दिन नहीं सिर्फ ढाई घंटे में आएगी रिपोर्ट

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 56 हजार 351 हो गई है। गुरुवार को महाराष्ट्र में 1216, गुजरात में 388, तमिलनाडु में 580, पंजाब में 118, राजस्थान में 110, मध्यप्रदेश में 114, उत्तरप्रदेश में 73 समेत 3344 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा 448 संक्रमित बढ़े हैं। इनमें आईटीबीपी के 37 जवान शामिल हैं

5. वंदे भारत मिशन के तहत पहली फ्लाइट से 177 भारतीयों की अबू धाबी से वतन वापसी


नई दिल्ली. एयर इंडिया की पहली फ्लाइट अबू धाबी में फंसे 177 भारतीयों को लेकर गुरुवार रात कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंची। दरअसल, एयर इंडिया ने भारत में फंसे यूके, अमेरिका और सिंगापुर के नागरिकों और वैध वीजा धारकों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत जो फ्लाइट इन तीन देशों में जाएंगी, उनमें इधर से भी लोग जा सकेंगे ।

6. भारत में दिसंबर तक सबसे ज्यादा 2 करोड़ बच्चे पैदा हो सकते हैं – यूनीसेफ

खबर जरा हट के : 2020 के पहले दिन दुनियाभर में पैदा हुए 4 लाख से अधिक बच्चे, सबसे ज्यादा 67,385 भारत में

नई दिल्ली. इस साल भारत में मार्च से दिसंबर के बीच सबसे अधिक 2 करोड़ बच्चे पैदा हो सकते हैं। यह अनुमान यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रन्स फंड यानी यूनिसेफ ने 10 मई को आने वाले मदर्स डे से पहले लगाया है । यूनिसेफ के मुताबिक, 11 मार्च से 16 दिसंबर के बीच दुनियाभर में कुल 11 करोड़ 60 लाख बच्चों के पैदा होने का अनुमान है । इसमें अकेले भारत में 2.1 करोड़, जबकि चीन में 1.35 करोड़ बच्चे जन्म लेंगे ।

7. पालघर मॉब लिंचिंग मामले में एसपी गौरव सिंह पर गिरी गाज, छुट्टी पर भेजे गए

महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं और उनके ड्राइवर की हत्या के मामले में महाराष्ट्र सरकार ने एक पखवाड़े से भी अधिक समय के बाद कड़ा कदम उठाया है । सरकार ने पालघर के एसपी गौरव सिंह को छुट्टी पर भेज दिया है । साथ ही अब पालघर की जिम्मेदारी एडिशनल एसपी को सौंप दी गई है । बता दें कि 16 अप्रैल की रात पालघर जिले के एक गांव में भीड़ ने दो साधु और ड्राइवर की पीट-पीट की हत्या कर दी थी। पुलिस ने इस मामले में अब तक 115 लोगों को गिरफ्तार किया है।

8. रेलवे ने गुरुवार तक चलाईं 189 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 1.90 लाख लोग उनके घर पहुंचे

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन में फंसे मजदूरों की घर वापसी के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन, मजदूरों को टिकट नहीं लेना पड़ेगा

नईदिल्ली, लॉकडाउन में फंसे प्रवासी कामगारों और मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे की सेवाएं जारी हैं। रेलवे की ओर से गुरुवार तक 189 श्रमिक स्पेशल गाड़ियां चलाई गईं । अब तक इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 1 लाख 90 हजार से ज्यादा लोगों को उनके घर पहुंचाया जा चुका है । अभी कई दिन तक ये ट्रेनें चलती रहेंगी और दूसरे राज्यों में फंसे कामगारों-मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया जाएगा

9. देश-दुनिया ने देखा 2020 का आखिरी सुपरमून

टीआरपी स्पेशल: आज रात आसमान पर दिखाई देगा साल 2020 का आखिरी सुपरमून, देखना ना भूलें

नईदिल्ली, साल के आखिरी सुपरमून को इस पूर्णिमा पर देखने की बेताबी लोगों को लंबे समय से थी। रोमांच भी था। इंडिया गेट से सुपरमून का नजारा अद्भुत रहा। लगा कि चांद धरती पर उतर रहा है। इस सुपर मून को सुपर फ्लॉवर मून भी कहा जाता है। सुपरमून पृथ्वी से दिखाई देने वाला चंद्रमा का एक बड़ा आकार है। कई बार यह पृथ्वी के काफी पास तक आ जाता है, जिससे हमें उसका आकार सामान्य से बड़ा दिखाई देता है।

10. पीपीई निर्माण में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत


नईदिल्ली, कोरोना संकट के दौरान सामने आईं चुनौतियों को भारतीय कंपनियों और संस्थानों ने अवसर के रूप में तब्दील किया है। पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की अपनी जरूरतें पूरी करने को भारत ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत बड़ी छलांग लगाई है । भारत पीपीई निर्माण में चीन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उम्मीद है कि अगले छह महीने में भारत चीन को भी पीछे छोड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed