नई दिल्ली। बुधवार को घरेलू शेयर बाजार कमजोरी के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद प्रमुख सूचकांक बुरी तरह फिसले। स्काईमेट के खराब मॉनसून के अनुमानों ने बाजार का मूड बिगाड़ दिया। साथ ही बाजार को वैश्विक संकेतों से भी सपोर्ट नहीं मिला।

बीएसई सेंसेक्स 180 अंक या 0.46 फीसदी की कमजोरी के साथ 38,877 के स्तर पर बंद हुआ.। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स 69 अंक या 0.59 फीसदी लुढ़ककर 11,644 अंक पर पहुंच गया। मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने तीन चौथाई फीसदी से एक फीसदी तक का गोता लगाया।

सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयर:

निफ्टी 50 इंडेक्स पर Bharat Petroleum के शेयरों में 4.6 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इसके बाद Zee Entertainment, Indian Oil, GAIL (India), State Bank of India, Yes Bank, Larsen & Tubro, Grasim, Tech Mahindra और Sun Pharma के शेयर सबसे ज्यादा टूटे।

शेयर्स जिनमें आई तेजी:

दूसरी तरफ, Indiabulls Housing Finance के शेयरों ने 3.5 फीसदी तक की छलांग लगाई। इसके अलावा Maruti Suzuki, Bajaj Finance, HCL Technologies, Tata Steel, JSW Steel, HDFC, Bharti Infratel, Power Grid और Hero Motocorp के शेयरों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई।

बुधवार को सभी सेक्टर्स के सूचकांकों ने लाल निशान के साथ कारोबार खत्म किया। सरकारी बैंक इंडेक्स करीब 3 फीसदी तक और मीडिया इंडेक्स 2.5 फीसदी तक कमजोर पड़े। फार्मा इंडेक्स ने भी सवा फीसदी तक और निजी बैंक इंडेक्स ने भी 1 फीसदी का गोता लगाया।

पीएसयू बैंक और निजी बैंक इंडेक्स में जम्मू-कश्मीर बैंक के अलावा सभी बैंकों के शेयर कमजोर पड़े. सभी फार्मा और मीडिया शेयरों ने निराश किया। आइनॉक्स लेजर ने 4.5 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की।

बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान एनएसई की 22 कंपनियों के शेयरों ने ही अपने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया। इसमें बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, कजारिया सेरामिक्स, महाराष्ट्र स्कूटर्स, सीमेंस और वरुण बेवरेजेज के नाम शामिल रहे।

इसके उलट अमारा राजा बैट्रीज, कॉक्स एंड किंग्स, वोडाफोन आइडिया, MSTC, प्रदीप ओवरसीस, सतवाहन इस्पात, उत्तम वैल्यू स्टील्स, वर्धमान पॉलिटैक्स और विनसम यार्न्स समेत 43 कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक भी फिसले।

निफ्टी 50 इंडेक्स में 11 शेयर हरे, जबकि 39 शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। सेंसेक्स में केवल छह शेयर चढ़े, जबकि बाकी 24 शेयर लुढ़के। बीएसई पर 1,020 शेयरों ने मजबूती के साथ और 1,583 शेयरों ने कमजोरी के साथ सत्र के कारोबार का अंत किया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।