रायपुर। बस्तर जिले में जून के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली हवाई सेवा एक बार फिर अधर में लटक गई है। छत्तीसगढ़ के बस्तर में हवाई सेवा देने वाली कंपनी ने सर्विस देने से इंकार कर दिया है। बस्तर एकबार फिर हवाई सेवा से वंचित हो गया है। जिसके चलते इस क्षेत्र के लोग काफी निराश हो गए हैं। लोगों का कहना है कि सरकार बस्तर को पिछड़ेपन से निकालना ही नहीं चाहती है। बस्तर को योजनाओं के नाम पर केवल झुनझुना पकड़ाया जाता है।

एयर ओडिशा में थी खामियां

विधानसभा चुनाव के दौरान बस्तर के जगदलपुर से एयर ओडिशा द्वारा वायु सेवा की शुरूआत की गई थी। जल्दबाजी में शुरू की गई इस सेवा में काफी खामियां थीं। एयर ओडिशा ने जो करार एयरपोर्ट अथॉरिटी से किया था, उसमें एयर ओडिशा खरी नहीं उतर पाई। महज 22 दिन में ही जगदलपुर से उड़ान सेवा को बंद करना पड़ा। जिसके बाद नई कवायद शुरू की गई जो आजतक पूरी नहीं हो सकी है। 72 सीटर विमान जगदलपुर के एयरपोर्ट से उड़ान भर सके, उसके लिए एक बार फिर करोड़ों रुपए खर्च कर एयरपोर्ट का विस्तार किया गया।

कंपनियों ने खींचा अपना हाथ

ऐसी कयास लगाई जा रही थी कि जल्द ही बस्तर से राजधानी के बीच हवाई सेवा बहाल हो सकेगी। ऐसी जानकारी थी कि जून के पहले हफ्ते से जगदलपुर से एयर सेवा फिर से शुरू हो सकेगी। एयर इंडिया और निजी क्षेत्र की कम्पनी एयर टर्बो ने रायपुर-जगदलपुर से हवाई सेवा शुरू करने की हामी भी भरी थी। मगर अब दोनों ही कंपनियों ने एयरपोर्ट में कम लाइटिंग का बहना बनाते हुए सेवा देने से इंकार कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने सुरक्षा की कमी का भी हवाला दिया है।

 हवाई सेवा के लिए करना होगा इंतजार

बस्तरवासी एक अरसे से एयर सेवा के इंतजार में हैं। मगर सरकार के सुस्त रवैये से ऐसा लग रहा है कि अभी उनका यह इंतजार और लंबा चलने वाला है।