जगदलपुर। शहर की सनसिटी कॉलोनी वर्ष 2007 से 2010 के बीच में बनाई गई थी। इस कॉलोनी में लगभग 1 हजार परिवार रहते हैं । जहां बिल्डर ने कॉलोनी तो तैयार कर दी, लेकिन कॉलोनी में मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं को छोड़ दिया।

सनसिटी कॉलोनी में रहने वाले कुछ निवासी बताते हैं कि यहां लाइट तो है बिजली के पोल भी हैं लेकिन स्ट्रीट लाइट नहीं है। नालियां तो हैं लेकिन नालियों की निकासी नहीं है। वही छोटे-छोटे घरों से निकलने वाली नालियां केवल 7 इंच की ही बनाई गई हैं।

जहां एक आदमी के लिए लगभग 200 लीटर की खपत होती है। वहीं इतना पानी 7 इंच की नालियों में बहना नामुमकिन है। सामने ही बरसात का मौसम है। ऐसे में नालियों की निकासी न हो पाने के कारण अक्सर सनसिटी पानी से लबालब हो जाती है ।

यहां लगभग घुटनों तक पानी भरा रहता है जिस कारण नौकरी करने वाले और आने जाने वालों को रास्ते में निकलने में तकलीफें होती हैं। वही सनसिटी में सड़कों का हाल भी काफी बुरा है जहां बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं।

क्या कहते हैं यहां के लोग:

सनसिटी वासियों के साथ साथ यहां काम करने आ रहे लोगों को भी सनसिटी में पानी भरने और गड्ढेदार सड़कों से परेशानियां हो रही हैं। नागेश राव दूधवाले ने कहा कि वह रोज दूध लेकर सनसिटी में आता है लेकिन कभी-कभी गड्ढों की वजह से उसकी केटली गिर जाती है और दूध का नुकसान हो जाता है।

साथ ही बरसात के दिनों में भी पानी भरे रहने के कारण गाड़ियां चलाने में तकलीफ होती। एक छात्र ने बताया कि सड़कों में गड्ढे हैं सामान लाने में परेशानी होती है पानी भरने के कारण बरसात में सांप बिच्छू निकलने से भी डर लगता है, साथ ही यहां पावर स्टेशन होने के बाद भी कई बार बिजली चली जाती है जिसके कारण पढ़ाई प्रभावित होती है।

एक किराने की दुकान वाले ने बताया कि सनसिटी में सड़कों के कारण वे काफी परेशान हैं साथ ही बरसात के दिनों में पानी इतना भर जाता है कि बाइक चलाना और लोगों का निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

सनसिटी निवासी जय मुदलियार ने बताया कि सनसिटी में गंदा पानी आने की समस्या बहुत बड़ी है। यहां पर ड्रेनेज सिस्टम अर्थात नालियों का सिस्टम भी फेल है, इसके अलावा बिल्डर ने सनसिटी में लगे हुए गार्ड को भी हटा लिया है।

उन्होंने बताया कि सनसिटी में बिल्डिंग निर्माण को लेकर भी कई अनियमितताएं हुई हैं और यह केस रेरा के साथ साथ हाई कोर्ट में भी लंबित है। इसके कारण बिल्डर सनसिटी की व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दे रहा है। इसका खामियाजा कॉलोनी वासियों को भुगतना पड़ रहा है।

बिल्डर जल्दी ही कालोनी निगम को हैंडओवर करेगा: महापौर

सनसिटी कॉलोनी में बिजली सड़क और नालियों के मेंटेनेंस को लेकर जगदलपुर नगर निगम के महापौर जतिन जयसवाल ने कहा कि जिन लोगों ने सनसिटी में मकान या फ्लैट लिए हैं, उन्होंने बिल्डर्स से फ्लैट लिए हैं, और बिल्डर के द्वारा नगर निगम को अभी तक कॉलोनी हैंड ओवर नहीं की गई है।

इसके कारण यह परेशानियां हो रही हैं। महापौर ने बताया कि बिल्डर को जल्द ही सारी औपचारिकताएं पूरी कर कॉलोनी हैंड ओवर करने के लिए कहा गया है, जिसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।