रायपुर। छत्तीसगढ़ में गंभीर मरीजों के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू की जा सकती है। इस सुविधा से छत्तीसगढ़ के दूरस्थ क्षेत्र बस्तर, सरगुजा के लोगों को चिकित्सकीय आपातकाल के दौरान काफी मदद मिलेगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से चर्चा की। वर्तमान में गंभीर मरीजों को एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर का प्रयोग से उपचार के लिए लाया जाता है।

पहली बार शुरू होगी सुविधा

प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू की जाएगी। वर्तमान में वायुसेना के हेलीकॉप्टर से एयर लिफ्ट कर गंभीर मरीजों को उपचार के लिए राजधानी रायपुर या प्रदेश से बाहर बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए भेजा जाता है। वर्तमान सरकार का सारा ध्यान प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में है। एयर एंबुलेंस की शुरूआत भी इन्हीं कवायदों में एक है। काफी समय से एयर एंबुलेंस की जरूरत महसूस की जा रही थी। सबकुछ ठीक रहा तो यह सुविधा जल्द ही गंभीर मरीजों की सेवा के लिए आरंभ कर दी जाएगी।

विमानन विभाग से चर्चा

मिली जानकारी के अनुसार इस सुविधा की शुरूआत के लिए विमानन विभाग से चर्चा की जा रही है। जैसे ही सहमति मिल जाती है इस सुविधा को हरी झंडी दिखा दी जाएगी। मरीज इमरजेंसी के दौरान इस एयर एंबुलेंस की सेवा ले सकते हैं। राजधानी रायपुर में इसके लिए सेंटर बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

ज्यादा से ज्यादा जगहों पर हैलीपैड

मरीजों को हवाई एंबुलेंस सेवा देने के लिए सरकार का ध्यान ज्यादा से ज्यादा हैलीपैड बनाने पर भी है। जिन्हें बड़े अस्पतालों के पास ही बनाया जाएगा। ताकि मरीजों को लाने ले जाने में किसी तरह की देरी न हो। संवेदनशील नक्सली क्षेत्र में घायल हुए जवानों को एयर एंबुलेंस के जरिए सहीं समय पर उपचार हेतु राजधानी या अन्य राज्यों के बड़े अस्पतालों में ले जाया जा सकता है।