चंडीगढ़। टीम इंडिया की क्रिकेट विश्वकप  ( ICC World Cup 2019  ) में जीत की दुआ पूरा हिन्दुस्तान कर रहा है। इसी बीच चंडीगढ़ के एक ऑटो चालक अनिल कुमार ने ऐलान किया है कि वह टीम इंडिया के विश्वकप  ( World Cup 2019 ) जीतने पर पूरे दस दिन चंडीगढ़ में फ्री ऑटो चलाएगा। अनिल दस दिनों तक अपने ऑ़टो में सफर करने वाले यात्रियों से कोई किराया नहीं लेंगे। अनिल कुमार ने इससे पहले पुलावमा हमले का बदला लिए जाने पर भी एक महीने तक ऑटो में यात्रियों से कोई किराया नही लिया था।

गर्भवती महिलाओं, सैनिकों व घायलों से नहीं लेते किराया

पंजाब के फाजिल्का अबोहर का रहने वाला मजदूर माता पिता का बेटा अनिल चंडीगढ़ में अपनी पत्नी के साथ किराए के मकान में रहता है। एक खास बात यह भी कि ऑटो चालक अनिल कुमार अपने ऑटो में बैठने वाली गर्भवती औरतों, सैनिकों या फिर घायलों से भी कोई किराया नही लेता। 28 वर्षीय अनिल कुमार ने इसके लिए इन्होने बाकायदा पोस्टर छपवाकर अपने ऑटो में चस्पा किए हैं। जिन पर इस ऐलान के साथ इन्होने अपना फोन नंबर भी दिया है। ताकि ऐसा अवसर आने पर मुफ्त ऑटो यात्रा करने के इच्छुक इनसे संपर्क कर सकें।

1 माह तक दें चुके हैं फ्री ऑटो सेवा

अनिल कुमार ने बताया कि वो चाहते हैं कि महिंदर सिंह धोनी का संन्यास विश्व कप ट्रॉफी के साथ हो। अनिल कुमार ने बताया कि इससे पहले जब पुलवामा में भारतीय सेना पर हमला हुआ था तब भी इन्होने ऐलान किया था कि जब भारतीय फौज पुलवामा हमले का बदला ले लेगी तो वो एक महीने तक फ्री में ऑटो चलाएंगे। अनिल कुमार के मुताबिक पुलवामा हमले का बदला पूरा होने पर उन्होंने ऐसा किया भी और एक महीने तक फ्री में ऑटो सेवा दी। इस दौरान उनके ऑटो में करीब तीन हजार लोगों ने मुफ्त यात्रा की।

नौवीं कक्षा तक पढ़े अनिल कुमार के मुताबिक उनको समाज सेवा और राष्ट्रसेवा की प्रेरणा उनकी धर्मपत्नी पूनम देती है। पूनम एक प्राइवेट नौकरी करके घर का खर्च चलाने में अनिल की मदद भी करती हैं। अनिल कई बार अपनी ईमानदारी का परिचय भी दे चुके हैं। अनिल ने बताया कि कुछ साल पहले हिमाचल प्रदेश से एक दम्पत्ति उसके ऑटो में अपना पैसो से भरा बैग भूल गया था, जिसमे करीब साढ़े तीन लाख रुपया नकदी थी। दम्पत्ति यह रकम अपनी बेटी की शादी के लिए लेकर आए थे। अनिल कुमार के मुताबिक उसको जब पता चला कि उनके ऑटो में बैठा दम्पत्ति ऑटो में पैसों से भरा बैग भूल गया है तो उसने पुलिस की मदद से उसे लौटाया।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें