रायपुर। दंतेवाड़ा के श्यामगिरी (shyamgiri of dantewada district)में 9 अप्रैल को हुए आईईडी विस्फोट (ied explossion)की घटना की जांच रिपोर्ट आज विशेष न्यायिक जांच आयोग(Special judicial inquiry commission) को सौंप दी गई। ये रिपोर्ट सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन में जांच अधिकारी (Inquiry officer) धीरेंद्र कुमार पटेल ने विशेष न्यायिक जांच आयोग के अध्यक्ष (president of  Special judicial inquiry commission)न्यायमूर्ति सतीश के. अग्निहोत्री को सौंपी। आयोग की ओर से इन दस्तावेजों और रिपोर्ट के अध्ययन के बाद आगे की जांच की दिशा तय की जाएगी। तो वहीं आयोग ने जांच अधिकारी पटेल को इस पर आगे जांच जारी रखने और महत्वपूर्ण जानकारियों से आयोग को नियमित अवगत कराने के निर्देश दिए।

क्या था पूरा मामला:
दरअसल 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा के तत्कालीन विधायक भीमा मंडावी के काफिले पर श्यामगिरी मार्ग में नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट से उनकी और 4 सुरक्षाकर्मियों की मृत्यु हो गई थी। इस घटना की जांच के लिए राज्य शासन ने सिक्किम उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधिपति, न्यायमूर्ति सतीश के. अग्निहोत्री की अध्यक्षता में विशेष न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया है।

यहां दे सकते हैं जानकारी:
छत्तीसगढ़ के उपमहाधिवक्ता और आयोग के सलाहकार रजनीश सिंह बघेल ने बैठक में अब तक की जांच की प्रगति की अंतरिम रिपोर्ट सौंपने का आग्रह किया। आयोग के सचिव अरविन्द कुमार एक्का ने बताया कि श्यामगिरी घटना के संबंध में जो भी व्यक्ति किसी भी तरह की जानकारी रखता है, वे आयोग के कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर या पत्र के माध्यम से जानकारी दे सकता है। आयोग का कार्यालय जगदलपुर स्थित बस्तर संभागायुक्त कार्यालय के भूतल परिसर में संचालित है। बैठक में जांच अधिकारी दिनेश्वरी नंद और निज सचिव, अध्यक्ष, विशेष न्यायिक जांच आयोग के.पी.एस. नायर भी मौजूद थे।

 

<h3><strong><a href=”https://theruralpress.in/category/chhattisgarh/“>Chhattisgarh</a> से जुड़ी <a href=”https://theruralpress.in/category/national/“>Hindi News</a> के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें <a href=”https://www.facebook.com/theruralpress/“>Facebook</a> पर Like करें और <a href=”https://twitter.com/theruralpress“>Twitter</a> पर Follow करें </strong>
<strong>एक ही क्लिक में पढ़ें  <a href=”https://theruralpress.in/“>The Rural Press</a> की सारी खबरें </strong></h3>