कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉयल पर्सनल वॉटरक्रॉप्ट (Electric hydrofoil personal watercrop) बनाया है। जो पानी पर नहीं बल्कि उसकी सतह से काफी ऊंचाई पर चलता है। इसको बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) की स्टार्टअप कंपनी इलेक्ट्रो ऐरो (Startup Company Electro Arrow) ने दावा किया है कि दूर से स्कूटर जैसी दिखने वाली ये मशीन एक बार रिचार्ज हो जाने पर 30 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसके अलावा यह पारंपरिक जेट स्की (Jet ski) की अपेक्षा काफी हल्का और शांत है। ये ज्यादा शोर नहीं करता, जब कि ये अधिक एनर्जी एफिसिएंट है। अभी इसके प्रोटोटाइप मॉडल ( Prototype model ) पर ही काम चल रहा है।
कंपनी का कहना है कि ये एक पर्सनल वॉटरक्रॉप्ट है(This is a personal watercrop)। जो भविष्य में लोगों को पानी के ऊपर रहते हुए घूमने का आनंद देगा। कंपनी के पास अभी से दुनिया के कई देशों ने इन्क्वायरी करनी शुरू कर दी है। वे इस पर्सनल वॉटरक्रॉप्ट को खरीदना चाहते हैं। बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने और पानी की सतह पर रोमांच से भर देने वाले सफर को लोग कभी भूल नहीं पाएंगे।
महंगा होगा ये पर्सनल वॉटरक्रॉप्ट:
जानकारों ने बताया कि ये वॉटरक्रॉप्ट (watercrop) काफी महंगा भी हो सकता है। इसकी पूरी दुनिया से लगातार डिमांड आ रही है। कुल मिलाकर कहा जाए तो बाजार में आने के पहले ही वॉटरक्रॉप्ट ने धूम मचा दी है। सोशल मीडिया पर भी इसको खूब सराहा जा रहा है। ऐसे में अब देखना ये होगा कि कंपनी इसका उत्पादन कब से शुरू करती है?

बिजली से भी हो सकेगा चार्ज:
ये वॉटकरक्रॉप्ट बिजली से चार्ज होगा। इसके साथ ही साथ ये प्रदूषण मुक्त होगा। इसमें न तो साउंड पॉल्यूशन होगा और न ही स्मोक। इसके अलावा ये पानी की सतह से ऊपर उड़ेगा ऐसे में पानी के भीतर वाले जंतुओं को भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।