नई दिल्ली।  पाकिस्तान ने शनिवार को सुबह 6:30 बजे नौशेरा सेक्टर स्थित नियंत्रण रेखा (Line of Control located at Nowshera Sector) पर जमकर गोलीबारी की और मोर्टार से गोले भी दागे (Bullet fired and fired shells from mortar)। इसका भारतीय सेना ने भी गोलीबारी का करारा जवाब दिया(Indian army also gave a befitting reply)। इस गोलीबारी में एक जांबाज भारतीय सैनिक शहीद (A brave Indian soldier martyr) हो गया। शहीद हुए जवान लांस नायक संदीप थापा 35 साल के थे और पिछले 15 साल से नौकरी कर रहे थे। देहरादून के रहने वाले संदीप पाकिस्तानी गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसके बाद भारतीय सेना ने माकूल जवाब देते हुए पाक की एक चौकी उड़ा दी। पाकिस्तान ने दो दिन पहले ही एलओसी पर अपने पांच सैनिक के मारे जाने की बात कबूली थी।

15 अगस्त को पाकिस्तान के मारे गए थे 3 जवान:
पिछले कई दिनों से पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन बढ़ा दिया है। 15 अगस्त के दिन भी जम्मू-कश्मीर के पूंछ में केजी सेक्टर में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इसके अलावा उरी और राजौरी में भी पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन किया गया जिसमें तीन पाकिस्तानी जवान मारे गए। इससे पहले भी वह सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है।

फायरिंग के पीछे क्या है खुरपेंच:
दरअसल पाकिस्तान इसके माध्यम से पूरी दुनिया का ध्यान कश्मीर की ओर खींचना चाहता है (Pakistan wants to draw the attention of the entire world to Kashmir)। संयुक्त राष्ट्र में मुंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान विक्टिम कार्ड खेलना चाहता है और कोशिश कर रहा है कि कम से कम सीमा पर हलचल से ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान खींचा जाए।

 

बलूचिस्तान विस्फोट से ध्यान हटाने की कोशिश:
इसके पीछे पाकिस्तान की दूसरी मंशा ये है कि बलूचिस्तान में जुमे को हुए भयानक आईईडी विस्फोट में 5 अफराद हलाक हो गए और 15 जख्मी बताए जा रहे हैं। ये धमाका एक मस्जिद में हुआ था। इससे साफ जाहिर है कि अब आतंकी पाकिस्तान के मस्जिदों को भी निशाना बनाने लगे हैं।

भारतीय सीमाओं पर बढ़ी आतंकवादियों की हलचलें:
इधर फायरिंग की आड़ में घुसपैठ का खिलवाड़ काफी पुराना हो गया है। आज ही भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस नाकाम साजिश का भंडा एक बार फिर से फोड़ा है। हमेशा पाकिस्तानी सेना की कोशिश यही रहती है कि सीमापार से फायरिंग कर सैनिकों का ध्यान बांटना और आतंकवादियों को भारतीय सीमा में धकेलना।

 

पाकिस्तान के होंगे टुकड़े:
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल में कहा कि यदि भारत के साथ युद्ध होता है तो हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसी के चलते पाकिस्तान ने अपनी पूर्वी सीमा पर फौज बढ़ा दी है।
बलूचिस्तान में तमाम लोग अलग राज्य चाहते हैं। उनका कहना है कि वे अब पाकिस्तान में रहना नहीं चाहते। ऐसे में भारत के टुकड़े करने का ख्वाब पालने वाले जल्दी ही पाकिस्तान के टुकड़े होते देखेंगे। वो भी एक दो नहीं पूरे 8 टुकड़े।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।