रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) में खाली हुई विधानसभा सीट पर उप चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी गयी है। इस विधानसभा सीट पर अगले महीने 23 सितंबर यानि सोमवार को चुनाव का ऐलान किया गया है। वहीँ चित्रकोट विधानसभा सीट पर चुनाव के तारीख का ऐलान होना बाकी है। इधर दंतेवाड़ा में उप चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गयी है।

चुनाव आयोग ने रविवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), केरल, त्रिपुरा और उत्तरप्रदेश में खाली हुई विधानसभा सीटों में उप चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रेस रिलीज में उप चुनाव के कार्यक्रम घोषित किए हैं। चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद संबंधित जिला में आदर्श आचार संहिता भी प्रभावशील हो जाएगा।

जानिए कब क्या होना है? देखें लिस्ट

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक दंतेवाड़ा (Dantewada) उप चुनाव के लिए आयोग 28 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी करेगा। नामांकन दाखिल 4 सितंबर तक किया जा सकेगा। वहीं स्क्रुटनी 5 सितंबर तक होगी। उम्मीदवार 7 सितंबर तक नाम वापस ले सकते हैं। 23 सितंबर को मतदान के बाद 27 सितंबर को मतगणना होगी।

 दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर इस दिन होगा उप चुनाव, राजनीतिक सरगर्मियां तेज

दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर इस दिन होगा उप चुनाव, राजनीतिक सरगर्मियां तेज

गौरतलब है कि दंतेवाड़ा (Dantewada) सीट से बीजेपी विधायक रहे भीमा मंडावी की लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान माओवादी हमले में मौत हो गई थी। उनके निधन के बाद से यह सीट खाली है। इधर चित्रकूट विधायक रहे दीपक बैज ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद चित्रकूट सीट से अपनी विधायकी छोड़ दी थी, लिहाजा वहां भी उप चुनाव प्रस्तावित है, जिसकी तारीख की घोषणा चुनाव आयोग की ओर से अलग से की जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।