रायपुर। पूरा देश इन दिनों भगवान गणेश (Lord Ganesha) की भक्ति में रमा हुआ है। ऐसे में गणेश चतुर्थी के खास मौके पर हम बात करेंगे एक ऐसे नोट की जिस पर है भगवान गणेश (Lord Ganesha) की तस्वीर और बताएंगे कि कहां है दुनिया में सबसे ऊँची गणेश प्रतिमा। ये जानना काफी दिलचस्प होगा कि एक ऐसा देश जहां मुसलमानों की संख्या बहुत अधिक और हिन्दुओ की संख्या बहुत ही कम है, लेकिन फिर भी उस देश में प्रचलित नोट में भगवान गणेश की फोटो है।

मुस्लिम बहुल आबादी वाला सबसे बड़ा देश, फिर भी नोट में भगवान गणेश की तस्वीर

ये बात सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन दास्तान और तस्वीरें यही दर्शाते हैं। एक न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया जो कि मुस्लिम बहुल आबादी वाला सबसे बड़ा देश है। इस देश के रीति-रिवाज न सिर्फ हिंदुओं से मिलते हैं, बल्कि वहां के नोट पर भी भगवान गणेश (Lord Ganesha) की तस्वीर है। इंडोनेशिया में 87 फीसदी मुसलमान, 9.87 फीसदी क्रिश्चियन, 1.69 फीसदी हिंदू और 0.72 फीसदी बौद्ध धर्म के मानने वाले बताए जाते हैं।

शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है

हालांकि ये आंकड़े 2010 की जनगणना के मुताबिक हैं। इंडोनेशिया की करेंसी को रुपया कहा जाता है, वहां के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश (Lord Ganesha) की फोटो है। मान्यता ऐसी है कि भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है। नोट पर सामने की ओर भगवान गणेश की तस्वीर, पीछे की तरफ क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं। साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है। देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं।

अर्थव्यवस्था लड़खड़ाने के बाद आया ये विचार

मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई थी। वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया। इंडोनेशियन नोट पर सिर्फ गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान है। वहां के एक फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी है।

कब और कैसे हुई थी दुनिया के सबसे बड़े गणेश प्रतिमा की स्थापना

अब बात करेंगे दुनिया की सबसे ऊँची गणेश प्रतिमा की। शहर के पश्चिम क्षेत्र में दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा की स्थापना 1875 में की गई थी।

GANESH CHATURTHI SPECIAL: जानें किस मुस्लिम बहुल देश के नोट में हैं भगवान गणेश की फोटो और दुनिया में कहां है सबसे ऊंची प्रतिमा...!
GANESH CHATURTHI SPECIAL: जानें किस मुस्लिम बहुल देश के नोट में हैं भगवान गणेश की फोटो और दुनिया में कहां है सबसे ऊंची प्रतिमा…!

25 फीट ऊंची प्रतिमा बनाने में ईंट, चूने, बालू, मैथी दाने के साथ ही हीरा, पन्ना, मोती, माणिक और पुखराज जैसे रत्नों के पावडर का इस्तेमाल किया गया है। इस सामग्री में काशी, अयोध्या, उज्जैन और मथुरा की मिट्टी मिलाकर सभी तीर्थों के जल से मिश्रण तैयार किया गया था।

यहां है सबसे बड़ी इतने फ़ीट की मूर्ति

पश्चिमी इंदौर में स्थित गणपति की 25 फीट ऊंची मूर्ति को दुनिया में गणपति की सबसे ऊंची मूर्ति माना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 1875 में किया गया था। किंवदंतियों के अनुसार, अवंतिका (उज्जैन) के श्री दाधीच ने रात में भगवान गणेश की मूर्ति का सपना देखा और अगले दिन वहां मंदिर बनवाने का फैसला लिया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।