रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) ने 24 घंटों में मुठभेड़ के दौरान तीन अलग-अलग घटनाओं में 6 संदिग्ध नक्सलवादियों (Suspected Naxalites) को मार गिराने का दावा किया है। ये मुठभेड़ घोर नक्सलवाद प्रभावित जिले दंतेवाड़ा (Dantewada), सुकमा (Sukma) और बीजापुर (Bijapur) की घटना है। आपको बता दें कि इसी माह 23 तारीख को दंतेवाड़ा विधानसभा (Dantewada Assembly) सीट पर उपचुनाव होना है।

मुठभेड़ की पहली खबर दंतेवाड़ा के किरंदुल (Kirandul) से सामने आई, जहां पुलिस ने कुटरेम और समलवार के जंगल में हुई मुठभेड़ में दो संदिग्ध नक्सलियों के मारे जाने का दावा किया। पुलिस के मुताबिक, दोनों माओवादी भाजपा विधायक भीमा मंडावी (Bhima Mandavi) की हत्या में शामिल थे। दोनों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था।

6 संदिग्ध नक्सली हुए ढेर

दंतेवाड़ा जिले (Dantewada District) के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव के अनुसार इनकी सूची वहां के सभी गांवों में भी बांटी गई थी। पुलिस काफी संयम से काम कर रही है। कोशिश यही रहती है कि नक्सली पकड़े जायें। इसके अलावा पुलिस ने बीजापुर जिले (Bijapur District) के आवापल्ली की पुन्नूर पहाड़ी पर एक लाख रुपये के इनामी नक्सली को मार गिराने का दावा किया है। शनिवार की रात तक मुठभेड़ की एक और खबर सामने आई। इसमें पुलिस ने सुकमा जिले (Sukma District) में तीन संदिग्ध माओवादियों के मारे जाने का दावा किया।

सड़क काटने पहुंचे थे नक्सली

मिली जानकारी के अनुसार बुरकापाल कैंप, सुकमा से आगे मुकराम नाम का एक गांव पड़ता है। हमें खबर मिली थी कि मुकराम नाले के पास सड़क काटने के लिये काफी बड़ी संख्या में नक्सली हथियार लेकर पहुंचे थे। जब जवान वहां पहुंचे तो माओवादी भागने लगे और गोलीबारी करने लगे। जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली वहां से भाग निकले। मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन (Search Operation) चलाया गया तो उस क्षेत्र से तीन नक्सलियों के शव मिले। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मौके से एक इंसास राइफल समेत  तीन देशी बंदूकें बरामद की गई।

 

बारिश में भी जारी है अभियान

बारिश के दिनों में नक्सलवादियों के खिलाफ पुलिस (Police) कम ही अभियान चलाती है। मगर 23 सितंबर को उपचुनाव होने है इसे देखते हुए पुलिस विभाग (Police Department Chhattisgarh) व सुरक्षा बलों ने अभियान जारी रखा है। वहीं छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा मुहैया करवाई गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।