दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) की दंतेवाड़ा (Dantewda) सीट पर उपचुनाव (By-Election) की मतगणना आरंभ हो गई है। सुबह 8 बजे से शुरू हुई काउंटिंग में पहला रुझान आ गया है। डाक मतपत्र की गिनती के दौरान शुरूआती रूझानों में कांग्रेस को बढ़त मिली है। आपको बता दें कि 253 डाक मतपत्रों की गणना की जा रही है।

डाक मतपत्रों के बाद EVM मशीन के मतपत्रों की गणना की जाएगी। आपको बता दें कि मतगणना (Counting of Votes) में नौ में से पांच प्रत्‍याशियों के एजेंट मौजूद नहीं हैं। दरअसल इन पार्टियों ने तय समय तक इन्होंने प्रवेश की अनुमति नहीं ली है। उपचुनाव की मतगणना दंतेवाड़ा के डाइट भवन में हो रही है। जहां मतगणना अधिकारियों के अलावा प्रत्‍याशी और उनके समर्थकों को बिना अनुमति के प्रवेश नहीं है। मतगणना के दौरान प्रत्‍येक अभ्‍यर्थियों को अपने 17 एजेंट कक्ष में रखने की अनुमति दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार 14 टेबल पर 20 चक्र में गणना पूरी की जानी है।

बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला

दंतेवाड़ा उपचुनाव (Dantewada By Poll) में कुल नौ प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन सीधा मुकाबला बीजेपी की प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी (Ojasvi Mandavi) और कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा (Devti Karma) के बीच माना जा रहा है। जिला निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डाक मतपत्रों की गणना समाप्ति के बाद ही इवीएम के अंतिम दो चक्रों की गणना होगी। इवीएम मशीन से गणना पूर्ण होने के बाद कोई भी 5 मतदान केंद्रों के वीवीपेट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान किया जाएगा। इन 5 मतदान केंद्रों के वीवीपेट मशीन का चयन लाटरी पद्धति के किया जाएगा।

ड्रोन कैमरे से नजर

मतगणना के दौरान स्‍ट्रांग रूम और परिसर में चार लेयर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। सीआरपीएफ, सीएएफ, डीएफ और डीआरजी के करीब 750 जवानों को सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किया गया है। इसी के साथ ही नगर में पेट्रोलिंग पार्टी सहित अलग जवानों की तैनाती गई है। मतगणना स्‍थल और आस पास ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रहेगी। मुख्‍य मार्गों में भी ड्रोन उड़ान भरता रहेगा। मतगणना के बाद प्रत्‍याशी को उनके घर तक जाने और वापस लौटने के दौरान सड़क सुरक्षा भी मुहैया कराई जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें