रायपुर। सीएस सुनील कुजूर (Chief Secretary Sunil Kujur) के सेवा विस्तार (Service Extension) के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को रिमाइंडर लेटर भेजा है। खत में राज्य सरकार ने सीनियर अफसरों की कमी का हवाला दिया है। चीफ सेक्रेटरी सुनील कुजूर इसी महीने 31 अक्टूबर को रिटायर होने वाले हैं।

सीनियर लेवल में अफसरों का काफी टोटा

राज्य सरकार ने इसके पहले भी भारत सरकार को सुनील कुजूर के संबंध में रिमाइंडर लेटर भेजा था। राज्य सरकार ने सुनील कुजूर की सर्विस को छह माह बढ़ाने की मांग की है। सरकार ने केंद्र को भेजे रिमाइंडर में फिर दोहराया है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आईएएस कैडर में सीनियर लेवल में अफसरों का काफी टोटा है। पत्र में यह भी लिखा गया है कि हमारे दो-दो सीनियर ब्यूरोक्रेट्स, एन बैजेंद्र कुमार (N Baijendra) और वीबीआर सुब्रमण्यिम (VBR Subramaniam) डेपुटेशन पर पोस्टेड हैं। बैजेंद्र कुमार एनएमडीसी (NMDC) के सीएमडी हैं तो सुब्रमण्यिम जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में बतौर चीफ सिकरेट्री अपनी सेवा दे रहे हैं।

रिमाइंडर में सरकार ने यह भी लिखा है कि एसीएस ग्रेड के सुनील कुजूर और केडीपी राव 31 अक्टूबर को रिटायर हो जाएंगे। इसके बाद एसीएस के रूप में सूबे में सिर्फ तीन आईएएस बचेंगे। इनमें से दो आईएएस सेम बैच के हैं। इनमें से किसी एक को चीफ सिकरेट्री बनाने पर दूसरे एसीएस को मंत्रालय से बाहर जाना होगा।  चितरंजन कुमार खेतान और राजेंद्र प्रसाद मंडल एक ही बैच 87 के हैं। खेतान अभी एसीएस होम, प्लानिंग और साइंस एंड टेक्नालॉजी है। वहीं, मंडल के पास ग्रामीण और पंचायत तथा फॉरेस्ट संभाल रहे हैं।

ऐसे में सीएस के बाद मंत्रालय में सिर्फ एक एसीएस बच जाएंगे। ये स्थिति राज्य के लिए ठीक नहीं होगी, सरकार ने डीओपीटी से आग्रह किया है कि वर्तमान परिस्थितियों में वर्तमान मुख्य सचिव सुनील कुजूर को छह महीने का एक्सटेंशन देने की स्वीकृति दी जाए। सुनील कुजूर 86 बैच के आईएएस हैं। भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार ने इसी साल जनवरी में अजय सिंह को हटाकर कुजूर को सीएस की कमान सौंपी थी। कुजूर को अगर छह महीने का एक्सटेंशन मिलने पर वे 31 अक्टूबर की बजाए 30 अप्रैल 2020 को रिटायर हो जाएंगे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें