नई दिल्ली।  भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) की तारीखों का एलान कर दिया है। 81 विधायकों (81 MLA) वाली विधानसभा के लिए 5 चरणों में मतदान होगा।

और  23 दिसंबर को मतगणना की जाएगी. चुनाव की घोषणा के साथ ही शुक्रवार से आचार संहिता लागू हो गई है. आपको बता दें चौथी झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (CEC Sunil Arora) के मुताबिक चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। झारखंड चुनाव के लिए  6 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी.
पहले चरण का मतदान 30 नंवबर को, दूसरा चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवे चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. 23 दिसंबर को मतगणना होगी. झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों में से 67 सीट नक्सल प्रभावित हैं।

गौरतलब है कि वर्तमान में झारखंड में भाजपा (BJP) की सरकार है  विधानसभा में दलों की स्थिति की बात करें तो 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में सत्ताधारी भाजपा के 43 सदस्य हैं, वहीं सहयोगी दल आजसू के 3 सदस्य हैं. वहीं मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा के 19 सदस्य हैं।

इसके अलावा कांग्रेस के 8, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रित) के 2, सीपीआई (माले), मार्क्सवादी समन्वय समिति, नवजवान संघर्ष मोच्रा, बहुजन समाज पार्टी के एक-एक सदस्य हैं. एक विधायक मनोनीत किया गया है. इसके अलावा रामगढ़ और जगन्नाथपुर विधानसभा सीट खाली हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।